Thursday , April 27 2017
Home / India / बैंकों से रुपए निकालने की सीमा चौबीस हजार के बजाय दो लाख रुपए की जाए: चुनाव आयोग

बैंकों से रुपए निकालने की सीमा चौबीस हजार के बजाय दो लाख रुपए की जाए: चुनाव आयोग

नई दिल्ली: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने आरबीआई से उम्मीदवारों के लिए बैंकों से रुपए निकलाने की सीमा हर सप्ताह चौबीस हजार से बढ़ाकर दो लाख रुपए करने का अनुरोध किया है. न्यूज़ एजेंसी वार्ता के मुताबिक, आरबीआई गवर्नर को आयोग द्वारा लिखे पत्र में कहा है कि मणिपुर, पंजाब, उत्तरप्रदेश, गोवा और मणिपुर में हो रहे चुनाव को देखते हुए उम्मीदवारों को हर सप्ताह बैंक से दो लाख रुपए निकालने की अनुमति दी जाए, क्योंकि उन्हें चुनाव लड़ना है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

पत्र में कहा गया है कि पंजाब, उत्तराखंड तथा उत्तरप्रदेश में विधानसभा चुनाव में हर उम्मीदवार के लिए अधिकतम खर्च की सीमा 28 लाख रुपए है और मणिपुर और गोवा में यह 20 लाख रुपए है. चुनाव लड़ने वाले हर उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए बैंक में खाता खोलना पड़ता है. बता दें कि ग्यारह मार्च को चुनाव के नतीजे आने हैं. तब तक उन्हें प्रति सप्ताह दो लाख रुपए निकालने की अनुमति दी जाए.

आयोग ने यह भी कहा है कि चुनाव पूरा होने में अभी तीन-चार सप्ताह का समय बाकी है और नोटबंदी के कारण बैंकों से रुपए निकालने की अधिकतम सीमा प्रति सप्ताह 24 हजार रुपए ही है. जिससे कोई भी उम्मीदवार एक महीने के भीतर अधिकतम 96000 रुपए ही निकाल पाएगा. उम्मीदवारों के लिए इसकी सीमा बढ़ायी जाए, क्योंकि चुनाव के दौरान उम्मीदवारों को चेक से भुगतान करने के अलावा छोटे-मोटे खर्च के लिए नकदी की जरूरत पड़ती है.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT