Saturday , September 23 2017
Home / Sports / बैडमिंटन इंडिया ओपन : पीवी सिंधु का सेमीफाइनल में जी यून से मुकाबला आज

बैडमिंटन इंडिया ओपन : पीवी सिंधु का सेमीफाइनल में जी यून से मुकाबला आज

नई दिल्ली: ओलिंपिक पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने इंडिया ओपन टूर्नामेंट के महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अब उनका सामना शनिवार शाम को वर्ल्ड नंबर चार सुन जी यून से होगा. गौरतलब है कि सिंधु ने शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हमवतन साइना नेहवाल को मात दी थी. वास्तव में साल 2014 में इंडिया ग्रां. प्री में सिंधु को साइना ने ही हराया था. अब सिंधु ने इसका बदला भी ले लिया है. सिंधु की नजरें अब सेमीफाइनल मुकाबले पर हैं.

टूर्नामेंट के महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में खेले गए रोमांचक मुकाबले में पीवी सिंधु ने साइना नेहवाल को 21-16, 22-20 से हराने में सफलता हासिल की थी. पहले गेम में दोनों ही खिलाड़ियों ने अच्छी शुरुआत की और एक समय तो दोनों पांच-पांच से बराबरी पर चल रही थीं. इसके बाद सिंधु ने तेजी दिखाते हुए 16-10 से बढ़त हासिल की. इस बीच, साइना ने अंक लेते हुए स्कोर 11-16 किया, लेकिन सिंधु ने फिर आगे बढ़कर 19-15 से बढ़त बना ली. फिर सिंधु ने साइना को पछाड़ते हुए पहले गेम में 21-16 से जीत हासिल की.

दूसरे गेम में 27 साल की साइना ने 21 साल सिंधु को कड़ी टक्कर दी. दूसरे गेम में साइना नेहवाल ने बराबर बढ़त बना रखी थी. साइना अपने स्मैश, प्लेसिंग और बॉडी शॉट के ज़रिये सिंधु पर इस कदर हावी रहीं कि सिंधु के कोच पुलेला गोपीचंद भी टेंशन में नज़र आये. 19 प्वाइंट तक साइना की बढ़त ज़रूर बनी रही. लेकिन 28 मिनट तक चले दूसरा गेम सिंधु ने 22-20 से अपने नाम कर लिया.

इसके बाद साइना ने एक अंक हासिल कर स्कोर हासिल कर 20-19 से बढ़त ली और लगभग दूसरा गेम का परिणाम अपने खाते में डालने की कोशिश की, लेकिन अगले ही पल सिंधु ने अच्छी वापसी को और दो अंक हासिल कर साइना की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए उन्हें 22-20 से मात देकर क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जीत हासिल की.

भारत को पुरुष एकल वर्ग में निराशा हाथ लगी. मेजबान देश के सभी दिग्गज खिलाड़ियों के टूर्नामेंट से बाहर हो जाने के बाद समीर वर्मा पर भारत का दरोमदार था लेकिन वह क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क के आंद्रेस एंटोनसेन की चुनौती से पार नहीं पा सके.

आंद्रेस ने समीर को 53 मिनट तक चले मुकाबले में 24-22, 21-19 से मात दी और सेमीफाइनल में प्रवेश किया. समीर और आंद्रेस का पहली बार किसी प्रतियोगिता में आमना-सामना हुआ. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में आंद्रेस की भिड़ंत चीनी ताइपे के चोउ तिएन चेन से होगी. चोउ ने एक अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबले में डेनमार्क के हांस क्रिस्टियन सोलबर्ग विटिंघस को सीधे गेमों में 21-10, 21-14 से हराया.

महिला एकल वर्ग में स्पेन की ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता कैरोलिना मारिन ने भी सेमीफाइनल का टिकट पक्का किया है. उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की मिनातसु मितानी को 21-10, 20-22, 21 से मात दी. सेमीफाइनल में उनका सामना जापान की यामाकुची से होगा. यामकुची ने क्वार्टर फाइनल में अपने देश की ही नोजोमी ओकुहारा को 21-13, 11-21, 21-18 से मात दी.

TOPPOPULARRECENT