Tuesday , September 26 2017
Home / Sports / बैडमिंटन में श्रीकांत ने रचा इतिहास, अॉस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज जीता

बैडमिंटन में श्रीकांत ने रचा इतिहास, अॉस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज जीता

सिडनी। भारतीय शटलर किदाम्बी श्रीकांत ने रविवार को सिडनी में इतिहास रचते हुए अपनी पहली ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज जीत ली है। श्रीकांत ने फाइनल मुकाबले में मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैम्पियन चेन लॉन्ग को सीधे सेटों में चित करते हुए खिताब पर कब्जा जमाया। यह श्रीकांत का लगातार दूसरा सुपर सीरीज खिताब है।

दुनिया के 11वें नंबर के शटलर श्रीकांत ने वर्ल्ड रैंकिंग में छठे स्थान पर काबिज चीनी खिलाड़ी को 45 मिनट में 22-20 21-16 से हराया। चेन लॉन्ग इस बार के ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के विजेता भी हैं। इस जीत के साथ ही श्रीकांत दुनिया के पांचवें ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने लगातार तीन सुपर सीरीज के खिताबी मुकाबले खेले हैं।

इससे पहले श्रीकांत सिंगापुर और इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में भी पहुंचे थे। सिंगापुर ओपन के फाइनल में वह हमवतन साई प्रणीत से हार गए थे जबकि हाल ही में इंडोनेशिया ओपन का खिताब उन्होंने अपने नाम किया था।

ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज के पिछले सीजन में वह सेमीफाइनल में पहुंचे थे। आज खेले गए फाइनल मैच में उन्होंने शुरू में ही बढ़त हासिल की। इसके बाद उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी के धीमे गेम से 10-6 से बढ़त बना ली। लेकिन लॉन्ग ने सही समय पर खुद को वापसी के लिए प्रेरित करते हुए अच्छे स्मैश से 11-11 की बराबरी हासिल की।

चीन के इस खिलाड़ी ने आक्रामकता दिखाई और सटीक बेसलाइन स्ट्रोक जमाए। धीरे-धीरे श्रीकांत ने 20-19 की बढ़त बना ली। इसके बाद लॉन्ग ने अंक हासिल कर श्रीकांत के इंतजार को लंबा कर दिया पर श्रीकांत ने 2 अंक हासिल कर पहला गेम 22-20 से अपने नाम किया।

दूसरे गेम में भी किदांबी ने एक समय 6-2 की बढ़त बना ली थी पर लॉन्ग ने वापसी करते हुए स्कोर को 6-6 से बराबर कर लिया। इंटरवल तक किदांबी 11-9 से आगे थे। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने मैच पर अपनी पकड़ मजूबत करते हुए अंतत: 21-16 से मैच अपने नाम किया।

TOPPOPULARRECENT