Monday , October 23 2017
Home / Sports / ब्राज़ील 12 साल‌ बाद वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में

ब्राज़ील 12 साल‌ बाद वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में

ब्राज़ील ने फुटबॉल के 20 वें वर्ल्ड कप के दूसरे क्वार्टरफाइनल में कोलंबिया को2-1 गोल से मात देकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफ़ाई कर लिया है। ब्राज़ीली टीम 12 साल‌ के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई है।

ब्राज़ील ने फुटबॉल के 20 वें वर्ल्ड कप के दूसरे क्वार्टरफाइनल में कोलंबिया को2-1 गोल से मात देकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफ़ाई कर लिया है। ब्राज़ीली टीम 12 साल‌ के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई है।

इसने आख़िरी सेमीफाइनल 2002 के वर्ल्ड कप में खेला था। दूसरे क्वार्टरफाइनल में ब्राज़ील की टीम ने इस खेल का मुज़ाहरा किया जिस की उम्मीद‌ मैदान में मौजूद हज़ारों मद्दाहों को थी। इस टूर्नामेंट में ब्राज़ील की कारकर्दगी पर उंगलियां उठाई जा रही थीं और कहा जा रहा था कि वो एक टीम की तरह खेलने की बजाय सिर्फ़ अपने स्टार स्ट्राईकर नीमर पर भरोसा कर रही है।

ताहम इस मैच में आग़ाज़ से ही ब्राज़ील ने मुख़ालिफ़ गोल पर हमले शुरू कर दिए जिस का नतीजा सातवें मिनट में नीमर की कोशिश से मिलने वाले कॉर्नर की शक्ल में निकला। बरतरी हासिल करने के बाद भी ब्राज़ील का जारिहाना खेल जारी रहा और इसने कोलंबियाई गोल पर मुतअद्दिद हमले किए। कोलंबिया के गोलकीपर ओसपीना के उम्दा खेल की वजह से ब्राज़ील पहले हाफ में मज़ीद कोई गोल ना कर सका।

कोलंबिया को इस हाफ में गोल करने के दो अच्छे मौक़े मिले लेकिन उनसे फ़ायदा ना उठाया जा सका ।6 वें मिनट में कोलंबिया ने गेंद ब्राज़ीली गोल में पहुंचा दी लेकिन लाइनमेन पहले ही कोलंबियाई खिलाड़ी को आफ़ साईड क़रार दे चुके थे लिहाज़ा ये गोल रद‌ कर दिया गया।

कोलंबिया के इस हमले के जवाब में ब्राज़ीली मूव पर मुख़ालिफ़ खिलाड़ी को गिराने पर कोलंबिया के जेम्ज़ रादरीगज़ को पीला कार्ड मिला और इस फ़ाउल पर मिलने वाली फ़्री किक पर 68 वें मिनट डेविड लोईज़ ने गोल कर के ब्राज़ील की बरतरी दुगुनी कर दी। मैच के 77 वें मिनट में ब्राज़ील कीपर ड़ोलीव सीज़र ने कोलंबियाई खिलाड़ी को ब्राज़ीली डी में गिराया तो रैफ़री ने कोलंबिया को पनालटी दी जिस पर गोल कर के जेम्ज़ रादरीगज़ ने ख़सारा कम किया।

डेविड लोईज़ ने ब्राज़ील की जानिब से दूसरा गोल कर के अपनी टीम की फ़तह यक़ीनी बना दी। इस गोल के साथ ही रादरीगज़ वर्ल्ड कप के लगातार पाँच मैचों में गोल करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए। उनसे क़बल 2002 के वर्ल्ड कप में ब्राज़ील के रीवा लड्डू ने ये कारनामा अंजाम दिया था। रादरीगज़ अब छः गोल्स के साथ इस वर्ल्ड कप के टाप स्कोरर हैं। उनके गोल के बाद कोलंबिया के खिलाड़ियों ने मैच बराबर करने की कोशिशें तेज़ कर दी ताहम वो इन में कामयाब ना हो सके।

दूसरे हाफ में ब्राज़ीली कप्तान त्यागो सिल्वा को रैफ़री ने कीपर को गिराने पर पीला कार्ड भी दिखाया और अब वो सेमीफाइनल खेलने वाली ब्राज़ीली टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

TOPPOPULARRECENT