Tuesday , March 28 2017
Home / International / ब्राजील के जेल में दो ड्रग माफिया गिरोह में झड़प, 60 लोगों की मौत

ब्राजील के जेल में दो ड्रग माफिया गिरोह में झड़प, 60 लोगों की मौत

मनौस:  ब्राजील की एक जेल में ड्रग माफिया के दो गिरोहों के आपस में भिड़ने से सोमवार को 60 लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी के मुताबिक, मारने वालों में कुछ जेल अफसर भी हैं। अधिकारी ने बताया कि मरने वालों की संख्या अभी बढ़ सकती है, क्योंकि अभी जेल के कई सेलो की तलाशी पूरी नहीं हुई है।

ग्लोबो टीवी नेटवर्क ने एक सुरक्षा अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि यह जेल मनाओस शहर के अमेजन जंगल में स्थित है। इस हिंसक झड़प के बाद करीब 130 कैदी जेल से फरार बताए जा रहे है। स्टेट पब्लिक सिक्योरिटी के सचिव के मुताबिक, इस हिंसक झड़प के दौरान कैदियों ने कुछ जेलकर्मियों को बंधक भी बना लिया था। बाद में जेल में तलाशी अभियान के दौरान करीब एक दर्जन से अधिक सुरंगों का पता चला है। उन्होंने बताया है कि फिलहाल उनकी प्राथमिकता नागरिकों और जेल की सुरक्षा है।

बता दें कि ब्राजील की जेलों को कई ह्यूमन राइट्स ग्रुप दुनिया की सबसे बदतर और ओवरलोडेड जेल बताते रहे है। कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कैदियों की कई लाशें जेल की दीवार के ऊपर से बाहर फेंक दी गईं। जेल के मुख्य सुरक्षा अधिकारी  सर्गियो फोंटेस ने कहा, “इस बात में कोई दो राय नहीं कि मjने वालों की संख्या बढ़ सकती है। क्योंकि कई सेल की तलाशी तो अभी शुरू भी नहीं की जा सकी है।” उन्होंने बताया कि एडिश्नल फोर्स मौके पर भेजी गई, लेकिन वो दंगाइयों को काबू करने में कामयाब नहीं हो पाई। इसके बाद स्पेशल ग्रुप ने हालात संभाले।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, गैंगवार साउ पाउलो के फर्स्ट कैपिटल कमांड (पीसीसी) और लोकल क्रिमिनल्स के बीच ड्रग्स को लेकर हुई। पुलिस ने कहा कि दंगे के दौरान 72 कैदियों और कुछ पुलिसवालों को बंधक भी बना लिया था। फिलहाल,  मीडिया को जेल के अंदर की तस्वीरें लेने से रोक दिया गया है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT