Monday , August 21 2017
Home / Islam / ब्रिटिश अम्बेस्डर ने 30 साल पहले क़ुबूला था इस्लाम, हज यात्रा से हुआ ख़ुलासा

ब्रिटिश अम्बेस्डर ने 30 साल पहले क़ुबूला था इस्लाम, हज यात्रा से हुआ ख़ुलासा

मक्का: 19000 हज यात्रियों के बीच बर्तानिया के राजदूत पॉल कालिस और उन की पत्नी हुदा मुजार्केच सऊदी अरब पहुंचे, कुछ सफीरों और पत्रकारों की नज़र में वह इस्लाम कुबूल कर चुके हैं परंतू अधिकारिक तौर पर इस की पुष्टि नहीं हो सकी.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

मंगलवार को इस की पुष्टि करते हूए सऊदी लेखक फौजिया अल–बक्र (@fawziah1) ने राजदूत कॉलिस और उन की पत्नी का अहराम पहने हुवे दो फोटो पोस्ट किया
राजदूत ने अपने ऑफिशियल ट्विटर (@HMASimonCollis) के जरिए अल–बक्र का जवाब देते हुवे शुक्रिया अदा किया.
राजदूत की पत्नी (@HudaMCollis)ने अल-बक्र के पोस्ट पर दोबारा ट्वीट किया
बुधवार को कॉलिस ने मीडिया के सामने जवाब देने से मना कर दिया, उन्हों ने कहा कि 30 साल से मुस्लिम सोसाइटी में रहने के दौरान और हुदा के साथ शादी से पहले अपने धर्म को इस्लाम में परिवर्तित कर चूका था
कॉलिस सऊदी अरब में पिछले साल जनवरी के बाद जब जॉन जोंकिंस राजदूत के पद से सेवानिवृत्त हुवे तब से कार्यरत हैं . फोटोज़ सोशल मीडिया, ट्वीटर, फेसबुक,whatsapऔर instagram पर खूब तेजी से वाइरल हो रहा है. काउंसिल ऑफ ब्रिटिश हाजीस के CEO राशिद मोगरादी ने इस तारीखी कारनामे के लिए और हज अदा करने के लिए राजदूत को बधाई दी, और उन्हों ने यह भी कहा की वह हजारों ब्रिटिश हजयात्रियों में से एक हैं. एक समय था जब पश्चिम में इस्लाम और मुसलमानों के खिलाफ प्रतिकूल परचार था. राजदूत के इस्लाम धर्म को क़ुबूल करने से इसे एक सर्वभोमिक और शांति प्रिय धर्म के रूप में देखा जा रहा है.
कॉलिस अरबी बोलते हैं उन्हों ने कहा कि अरबी अध्यन करने के बाद 1978 में इसे ब्रिटेन के एफसीओ में शामिल कर लिया गया है. वह पांच बच्चों के पिता हैं उसकी पहली पोस्टिंग बहरैन में सेकेण्ड सेक्रेटरी (1981-1984) के पद पर हुई थी. वह इराक़ में ब्रिटिश राजदूत के पद 2012 से 2014 तक रहे, और बसरा में 2004 से 2005 तक कार्यरत रहे और वह नई दिल्ली में भी 1991 से 1994 के बीच फर्स्ट सेक्रेटरी रहे.

TOPPOPULARRECENT