Wednesday , September 20 2017
Home / Khaas Khabar / ब्रिटिश एमपी का आरोप , कोहिनूर पर कैमरन-मोदी में हुई डील

ब्रिटिश एमपी का आरोप , कोहिनूर पर कैमरन-मोदी में हुई डील

नई दिल्ली। कोहिनूर हीरे की मुल्क वापसी पर सुप्रीम कोर्ट में भारत सरकार के रुख के बाद सियासी हंगामा थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब ब्रिटिश सांसद ने इसे लेकर नए दावे से सनसनी फैला दी है। इस सांसद ने कोहिनूर पर कैमरन-मोदी में डील का इल्जाम लगाया है।
भारत सरकार के रुख पर ब्रिटेन की लेबर पार्टी के सांसद कीथ वॉज ने कहा कि हो सकता है कि कैमरन और मोदी के बीच कोई डील हो गई हो। इंग्लैंड की रानी के 90जन्मदिन पर भारत की तरफ से ब्रिटेन को ये नया गिफ्ट है।
गौरतलब है कि भारतीय मूल के ब्रिटिश एमपी कीथ वाज दुनिया के मशहुर कोहिनूर हीरे को भारत को लौटाने की मांग करते रहे हैं। वाज ने कहा था कि कोहिनूर हीरे जैसी अमूल्य वस्तुओं को नहीं लौटाने के लिए कोई बहाना नहीं हो सकता। मैंने कई साल तक इस मुहिम का हिमायत किया है।
मध्यकाल में आंध्रप्रदेश के गुंटुर जिले में कोल्लूर खान से कोहिनूर निकाला गया था जिसे एक वक्त दुनिया का सबसे बड़ा हीरा माना जाता था। असल तौर से इस पर काकतीय राजवंश का मालिकाना हक रहा और उसने इसे एक मंदिर में देवी की आंख के तौर पर इसे कायम किया। इसके बाद यह कई आक्रमणकारियों के हाथों गुजरा और आखिरकार ब्रिटिश शासन में वहां पहुंचा। अब यह हीरा महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के ताज का हिस्सा है। अभी तक ब्रिटेन इस हीरे को उसके असल मुल्क को लौटाने से मना करता रहा है।

TOPPOPULARRECENT