Friday , April 28 2017
Home / India / ब्रिटिश सांसद: ब्रिक्सिट के बाद भारत से व्यापार ब्रिटैन की प्राथमिकता होनी चाहिए

ब्रिटिश सांसद: ब्रिक्सिट के बाद भारत से व्यापार ब्रिटैन की प्राथमिकता होनी चाहिए

ब्रिटैन के 4 सांसदों ने ब्रिटैन की सरकार से ब्रेक्सिट के बाद भारत से अच्छे व्यापारिक सम्बन्ध बनाने को अपनी प्राथमिकता बनाने के लिए कहा।

ब्रिटैन की ससंद में ‘कॉमन वेल्थ’ व्यापर पर एक बहस के दौरान कल ‘कंज़र्वेटिव पार्टी’ के सांसद ‘जेक बेरी’ ने कहा की ब्रिटैन को भारत से व्यपार को अपनी प्राथमिकता बनाना चाहिए ।

“हमे भारत से व्यापारिक समझौतो के बारे में बात करनी चाहिए । उनके यहाँ स्थित 1.5 मिलियन लोग जिनके साथ हम अच्छे सांस्कृतिक सम्बंध बना सकते हैं, वे हमारी अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने में मदद करेंगे । हमे यह भी याद रखना चाहिए की ‘कॉमन वेल्थ’ में भारत ,ब्रिटैन का सबसे बड़ा निर्यात बाजार है “, बेरी ने कहा ।

एक हाल ही मे जारी अध्ययन का हवाला देते हुए उन्होंने कहा की, “अनुमान है की ब्रिटैन और भारत के ‘मुक्त व्यापार समझौतो’ से दोनों तरफ के व्यापर में 26 प्रतिशत वृद्धि होगी और ब्रिटैन का भारत में निर्यात हर साल 50 प्रतिशत बढ़ेगा, जो दोनों ही देशो के लिए एक बड़ी बात है।”

भारतीय मूल के सांसद ‘शैलेश वारा’ जो ‘कंजर्वेटिव फ्रेंड्स ऑफ़ इंडिया’ के सह-अध्यक्ष भी हैं उन्होंने कहा की, ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटैन को छोटे देशो से व्यापार को अपनी प्राथमिकता बनाना चाहिए।

“2015 में ब्रिटैन का 70 प्रतिशत निर्यात ऑस्ट्रेलिया,कनाडा,सिंगापुर और दक्षिण अफ्रीका को गया था और ब्रिटैन का 65 प्रतिशत आयात ‘कामन वेल्थ’ देशो से आया था। इसलिए यह ज़रूरी है की हम ‘कॉमन वेल्थ’ के केवल बड़े देशो पर ही नहीं परंतु छोटे देशो से व्यापर को भी अपनी प्राथमिकता बनाये”, उन्होंने कहा।

लंदन के ‘ब्रेंट नार्थ’ निर्वाचन क्षेत्र जहाँ भरी मात्रा में भारतीय मूल्य के लोग रहते हैं, वहां के ‘लेबर पार्टी’ के सांसद ‘बैरी गार्डिनर’ ने कहा की “भारत एक पुराना दोस्त है और हमे इस रिश्ते को और बढ़ाना चाहिए।”

बहस के दौरान सरकार की तरफ से जवाब देते हुए ‘व्यापार और निवेश मंत्री’ ‘ग्रेग हाथ’ ने कहा की ‘कॉमन वेल्थ’ देशो के साथ अच्छे रिश्ते अब पहले से भी ज़्यादा ज़रूरी है। वो एक बड़ा बाजार है और हमारे लोग ऑस्ट्रलिया,भारत और न्यूज़ीलैंड से व्यापार के समझौतो की बात चीत में लगे हुए हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT