Sunday , April 30 2017
Home / International / ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन से एक्जिट के लिए तैयार है: थेरीजा मे

ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन से एक्जिट के लिए तैयार है: थेरीजा मे

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरीजा मे ने कहा है कि ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन से एक्जिट के लिए तैयार है। उन्होंने साफ किया कि संसद में ब्रेक्जिट के अंतिम प्रस्ताव पर वोटिंग होगी और दो सालों के भीतर ब्रिटेन यूरोपिय यूनियन के एकल बाजार से अलग हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि ब्रिटेन यूरोपीय संघ के फोर फ्रीड्म्स को भी छोड़ने के लिए तैयार है, जिनमें मार्केट फ्री मूवमेंट जैसे प्रावधान हैं। उन्होंने अपने इस भाषण में ब्रेक्जिट के अंतिम प्रस्ताव पर ब्रिटिश संसद में भी वोटिंग करवाए जाने की बात भी कही। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि जितना संभव हो उतना सिंगल मार्केट एक्सेस जारी रखना ब्रिटेन का लक्ष्य होगा। हालांकि अपने भाषण की शुरुआत में उन्होंने यह भी कहा कि यूरोपिय यूनियन का सफल होना ब्रिटेन के हित में भी है। उन्होंने कहा है कि यूरोपिय यूनियन और ब्रिटेन के बीच तय हुए किसी भी डील को ब्रिटेन के दोनों संसद सदनों में वोटिंग के लिए पेश किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अगर समझौते की सभी शर्तों को समयसीमा के भीतर पास नहीं किया गया तो ब्रिटेन के साथ यूरोपिय यूनियन के सभी समझौते अपने आप रद्द हो जाएंगे और वो ब्रिटेन के लिए काफी जोर का झटका होगा। उन्होंने यह भी बताया किया कि भारत जैसे देशों के साथ नए व्यापार समझौतों पर काम चल रहे हैं।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT