Wednesday , August 23 2017
Home / International / ब्रिटैन के ‘प्रिंस फिलिप’ अपने शाही कर्तव्यों को जल्द ही त्याग देंगे

ब्रिटैन के ‘प्रिंस फिलिप’ अपने शाही कर्तव्यों को जल्द ही त्याग देंगे

ब्रिटन की रानी ‘एलिज़बेथ’ के 95 वर्षीय पति ‘प्रिंस फिलिप’ इस वर्ष के अंत में अपने शाही कर्तव्यों को त्याग देंगे और सेवानिवृत हो जायेंगे, बकिंघम पैलेस ने गुरुवार को घोषणा की।

महल ने एक बयान में कहा कि, प्रिंस जो ‘ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग’ के रूप में भी जाने जाते हैं और जिन्होंने अपनी पत्नी के साथ सिंहासन के कर्तव्यों को निभाते हुए 65 साल पूरे किये हैं उन्होंने फैसला किया कि वे इस शरद ऋतु से वे अपने सार्वजनिक कर्तव्यों को त्याग देंगे।

बयान में कहा गया है, “‘प्रिंस फिलिप’ अब और अगस्त के बीच पहले से अनुसूचित बैठकों में भाग लेंगे, दोनों व्यक्तिगत रूप से और रानी के साथ। इसके बाद ‘ड्यूक’ दौरे और कार्यक्रमों के लिए नए आमंत्रणों को स्वीकार नहीं करेंगे, हालांकि वे समय-समय पर कुछ सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं।”

‘रानी एलिज़बेथ’, ​​दुनिया की सबसे ज़यादा लम्बे समय तक सत्ता मे रहने वाली जीवित साम्राज्ञी हैं, जिन्होंने अप्रैल में अपना 91 वा जन्मदिन मनाया था। रानी अपने आधिकारिक कार्यक्रमों को पूरी तरह से जारी रखेंगी।

यह घोषणा ‘बकिंघम पैलेस’ में वरिष्ठ शाही कर्मचारियों की बैठक के बाद की गई, जिंसके बाद ‘प्रिंस फिलिप’ और ‘रानी एलिज़बेथ’ के स्वस्थ्य के बारे में अटकले लगने शुरू हो गयी ।

हालांकि, एक स्थापित स्रोत ने बताया कि ‘रानी’ या ‘फिलिप’ जो अगले महीने 96 वर्ष के होंगे उनके स्वास्थ्य के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

यह जोड़ा जो इस साल नवंबर मे अपनी शादी की 70 वी या प्लाटिंनम जुबली बनाएगा वो पिछले कुछ वक्त से अपने उत्तरदायित्व अपने बेटे और वारिस ‘प्रिंस चार्ल्स’ और पोतो ‘प्रिंस विलियम’ और ‘हैरी’ को सौंप रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT