Wednesday , May 24 2017
Home / International / ब्रेक्जिट की प्रक्रिया शुरू करने के लिए टेरीजा मे को ब्रिटेन की संसद में मिली जीत

ब्रेक्जिट की प्रक्रिया शुरू करने के लिए टेरीजा मे को ब्रिटेन की संसद में मिली जीत

लंदन: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीसा मे ने ब्रिटेन की संसद हाउस ऑफ कॉमन में जीत हासिल की है। इस जीत के बाद उन्हें ब्रेक्जिट की प्रक्रिया को आधिकारिक रूप से शुरू करने अधिकार मिल जाएगा। अब ब्रिटेन को 28 सदस्यीय यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए वार्ता करने की भी अनुमती मिल जाएगी।

यूरोपीय संघ विधेयक पर अंतिम बहस और मतदान बुधवार की रात को हुआ जिसका मकसद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री को लिस्बन संधि के अनुच्छेट 50 को लागू करने की अनुमति देना था। अब साल 2019 तक यूरोपीय संघ के गैर-सदस्य के तौर पर ब्रिटेन के नए समझौते के लिए वार्ता कर सकेगा। इस मसौदा विधेयक को 122 के मुकाबले 494 मतों से पारित किया गया। अब यह विधेयक हाउस ऑफ लार्ड्स में भेज दिया गया है।

हाउस ऑफ कॉमन्स के सदस्यों ने इससे पहले विधेयक के अंतिम संशोधनों पर चर्चा किया गया, जिनमें वार्ता प्रक्रिया के अहम सिद्धांत शामिल है। इसके बाद विधेयक को मतदान के लिए तीसरी और अंतिम बार पढ़ा गया। प्रतिपक्षी नेता जेरेमी कोरबिन ने भी अपने सभी सांसदों से कहा था कि वे विधेयक के पक्ष में मतदान करें। चाहे कोई संशोधन हो या नहीं हो।

गौरतलब है कि ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 को लागू करने के पहले सांसदों और पीअर्स का समर्थन हासिल करना जरूरी है। इसके बाद इस विधेयक को पिछले महीने संसद में पेश किया गया था।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT