Friday , September 22 2017
Home / Entertainment / ब्लू व्हेल जैसी खतरनाक गेम के खूनी खेल पर बॉलीवुड सितारों ने जताई चिंता

ब्लू व्हेल जैसी खतरनाक गेम के खूनी खेल पर बॉलीवुड सितारों ने जताई चिंता

मुम्बई : ब्लू व्हेल जैसी खतरनाक गेम के खूनी खेल से पूरी दुनिया में खौफ पैदा कर दिया है. बॉलीवुड स्टार्स भी इसको लेकर चिंतित हैं. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन समेत कई बॉलीवुड स्टार्स इस गेम को लेकर अपनी चिंता जाहिर की हैं.

अमिताभ बच्चन ने ट्व‍ीट किया, ‘भयानक खबर पढ़ी, इंटरनेट पर युवा एक डरावना खेल, खेल रहे हैं. जिंदगी जीने के लिए होती है, ना कि समय आने से पहले गंवाने के लिए.’

वहीं आमिर खान ने भी ब्लू वेल गेम के बारे में अपनी राय रखी. उन्होंने कहा कि इंटरनेट हार नहीं है. इंटरनेट एक माध्यम है, कोई भी चीज जिसका सही उपयोग ना हो उसका नुकसान है. हम अपने बच्चों को यह सिखाए कि इसका सही उपयोग है या नहीं. ये काफी हद तक पैरेंट्स, टीचर्स और परिवार वालों की जिम्मेदारी होती है. लेकिन फिर भी कुछ चीज होती है जो हमारे हाथ में नहीं होती.

हाल ही में खूनी इंटरनेट गेम ‘ब्लू वेल’ ने मुंबई में एक 14 साल के बच्चे की जान ले ली है. अंधेरी ईस्ट में रहने वाले एक बच्चे ने शनिवार को सातवीं मंजिल से छलांग लगा ली, इस बच्चे को ऑनलाइन सुसाइड गेम का शिकार बताया जा रहा है. बता दें कि इस गेम की वजह से रूस में 130 लोगों की जान गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आत्महत्या करने से पहले मनप्रीत सिंह नाम के इस बच्चे ने अपने दोस्तों को कथित तौर पर बताया था कि वह ब्लू वेल गेम खेल रहा है और इस वजह से वह सोमवार को स्कूल नहीं आ पाएगा. पुलिस के मुताबिक बच्चे ने कोई सुसाइड नोट भी नहीं छोड़ा है, और उसके माता-पित का कहना है कि बच्चे ने ऐसे कोई संकेत नहीं दिए जिससे लगे कि वह डिप्रेशन का शिकार है. पुलिस ने अभी तक इस मामले में दुर्घटनावश मौत का मामला दर्ज किया है.

क्या है ब्लू वेल चैलेंज गेम?

ब्लू वेल चैलेंज की शुरुआत 2013 में हुई थी . फिलिप बुदेकिन ने लोगों से, खासकर टीनेजर्स से, ऑनलाइन कॉन्टैक्ट करना शुरू किया ताकि वह तय कर सके कि यह गेम ठीक से कौन खेल पाएगा. वह लोगों से अपने बारे में बात करने के लिए कहता, स्काइप पर उनसे बात करता और उन्हें बहुत निराशाजनक कॉन्टेंट देखने के लिए कहता. फिर वह उन कमजोर लोगों को चुनता जिन्हें वह सफलतापूर्वक फुसला सकता था.

यह चुनने के बाद कि यह गेम कौन खेलेगा, ऐडमिन खिलाड़ियों को रोज एक टास्क देते जिन्हें उन्हें 50 दिन के अंदर खत्म करना होता. गेम आसान से टास्क्स के साथ शुरू होती थी लेकिन आगे जाकर टास्क मुश्किल होने लगते. मसलन टास्क्स में नस काटने, किसी जानवर को मारने और अंत में आत्महत्या करने के लिए कहा जाता.

TOPPOPULARRECENT