Sunday , June 25 2017
Home / Election 2017 / भाजपा ने पैसे और बाहुबल के ज़रिए जीता चुनाव: इरोम शर्मिला

भाजपा ने पैसे और बाहुबल के ज़रिए जीता चुनाव: इरोम शर्मिला

मणिपुर की सामाजिक कार्यकर्ता इरोम शर्मीला ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि बीजेपी ने इस चुनाव में धनबल और बाहुबल का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि मणिपुर के लोगों को इस बात का एहसास होना चाहिए कि सरकार बनाने के लिए बीजेपी ने किस तरह से इन चीज़ों का दुरूपयोग किया है

 इरोम शर्मीला भी इस बार विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी के बतौर मैदान में उतरी थीं लेकिन उन्हें थौबल सीट से ज़बरदस्त हार का सामना करना पड़ा. उनके खाते में केवल 90 वोट डाले गए। उन्होंने इन वोटों के लिए फेसबुक पर धन्यवाद भी दिया था. इस हार से हताश शर्मीला कुछ समय के लिए अपने राज्य से दूर जाना चाहती हैं। इस सीट से कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री इबोबी सिंह लगातार चौथी बार चुनाव जीते हैं।थौबल सीट से चुनाव हारने के बाद उन्होंने राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा भी कर दी है।

इरोम ने दूसरे दलों पर भी चुनाव में धनबल और बाहुबल के खुले इस्तेमाल का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इस सबके बावजूद भी वह हार नहीं मानेंगी। अपनी हार के लिए उन्होंने लोगों को दोष देने के बजाय पैसों की ताक़त और उसकी ज़रुरत  को दोष दिया।

वहीँ इरोम की हार पर राजनितिक विश्लेषकों का कहना है कि वह बेहतरीन सामाजिक कार्यकर्ता हैं लेकिन कहीं ना कहीं उन्हें राजनीति की उतनी समझ नहीं है। विश्लेषकों के अनुसार अभी उन्हें राजनीति में बहुत कुछ सीखने की ज़रुरत है।

गौरतलब है कि पांच राज्यों में संपन्न हुए चुनाव में उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भाजपा बहुमत से जीतने में कामयाब हो गयी है तो कांग्रेस भी पंजाब में अपनी बहुमत की सरकार बनाने जा रही है। मणिपुर और गोवा में खंडित जनादेश होने के कारण वहाँ भाजपा पर खरीद फरोख्त के आरोप लग रहे हैं।

 

Top Stories

TOPPOPULARRECENT