Wednesday , August 23 2017
Home / India / भाजपा शासित मध्य प्रदेश में खुला सबसे ज्यादा जन धन खाता

भाजपा शासित मध्य प्रदेश में खुला सबसे ज्यादा जन धन खाता

प्रधानमंत्री के ड्रीमप्रोजेक्ट जनधनयोजना के तहत सबसे ज़्यादा खाते खोलने में मध्यप्रदेश है सबसे आगे। पुरे देश में इस योजना के अंतर्गत करोडों खाते अब तक खोले गए हैं। यह योजना प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है।

मध्यप्रदेश में तक़रीबन सभी परिवारों ने खाते खोलकर रेकॉर्ड कायम किया है आरम्भिक दौर में खातों की संख्या 58 लाख 64 हज़ार थी लेकिन अब इनमे बढ़ोतरी होकर यह दो करोड़ तक जा पहुंचे हैं। बैंक खाते खोलते समय ही ग्राहकों को बता दिया गया था खातों को सक्रिय रखने के लिए पैसो का लेन देन खातों में ज़ारी रखें। लेकिन 25 प्रतिशत खाते फिर भी सक्रिय नहीं थे। अब नोटबंदी के बाद सभी खाते सक्रिय नज़र आ रहे हैं।

मप्र में जनधन के दो करोड़ 22 लाख खाते हैं। जिसमे से ज़्यादातर जीरो बैंलेंस पर खोले गए थे। लेकिन, अब इनमें लोग जमा पूंजी रखने लगे हैं। इसे नोटबंदी के असर के तौर पर भी देखा जा सकता है। इसका एक कारण यह भी है, क्योंकि जीरो बैलेंस पर खोले गए अधिकांश खाता धारकों के खाते अब खाली नहीं हैं। इनमें औसतन एक हजार रुपये जमा हैं। इन खातों में कुल मिलाकर करीब 1999 करोड़ रुपये जमा हैं। इनमें भी एक करोड़ 26 लाख खाते आधार से जुड़े हैं। सभी खाता धारकों को रूपे कार्ड दिए जाने की तैयारी है।

TOPPOPULARRECENT