Wednesday , September 20 2017
Home / Delhi News / भारतीय मर्दों में दाढ़ी रखने की बढ़ती रुचि से कारोबार में जबर्दस्त उछाल

भारतीय मर्दों में दाढ़ी रखने की बढ़ती रुचि से कारोबार में जबर्दस्त उछाल

नई दिल्ली। भारत में मर्दों दाढ़ी के प्रति बढ़ती दीवानगी से देश में दाढ़ी रंगाई के उत्पादों का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। नोटबंदी से कनजयुमर सेक्टर पर फर्क जरूर है, लेकिन दाढ़ी रंगाई के कारोबार ने पिछले साल से दोगुनी अंकों में वृद्धि हासिल की है। इस नए ट्रेंड से यह भी पता चलता है कि पुराना मेट्रोसेक्सुअल लुक अब बीते जमाने की बात होती जा रही है।

‘नवभारत टाइम्स’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, बाल रंगाई की दिग्गज कंपनियों ला औरियाल और गोदरेज की इस सेगमेंट में मौजूदगी नहीं है। इसलिए, इस सेक्टर का अकेला खिलाड़ी बाइजेन है। बाइजेन जापानी कंपनी है।जेएल मॉरिशन इंडिया भारत में इसके उत्पाद बेचता है। साल दर साल (YoY) के आधार पर बाइजेन का मेन्स बियर्ड कलर बिजनस 40 प्रतिशत बढ़ा जो इसके हेयर कलर बिजनस की वृद्धि की रफ्तार से दोगुना है। एक साल पहले बियर्ड कलर इंडस्ट्री में 20 फीसदी की वृद्धि हुई थी। सालाना आधार पर हेयर कलर इंडस्ट्री औसतन 8 प्रतिशत के आसपास बढ़ी।

जेएल मॉरिशन के ग्रुप ब्रैंड मैनेजर मजहर पटेल का कहना है कि, ‘दाढ़ी रखने वाले मर्दों की आबादी बढ़ रही है जिससे बीयर्ड कलर की बिक्री में इन दिनों बड़ा बढ़ोतरी हुई है। मेट्रोसेक्सुअल मैन धीरे-धीरे घट रहे हैं। इससे (दाढ़ी कलर का) सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है।’

TOPPOPULARRECENT