Wednesday , October 18 2017
Home / Islami Duniya / भारतीय हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, कोटे में हुआ 20 प्रतिशत बढ़ोतरी

भारतीय हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, कोटे में हुआ 20 प्रतिशत बढ़ोतरी

नई दिल्ली: सऊदी अरब के प्रधान शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज ने आने वाले हज सीज़न में देश और विदेश से आने वाले हज यात्रियों की संख्या बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। इस फ़ैसले से भारतीय हज यात्रियों का 20 प्रतिशत कोटा बहाल हुआ है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार सऊदी अरब के हज मंत्री डॉक्टर मोहम्मद बिन सालेह बिन ताहिर बिनतन ने खबर की पुष्टि की है और शाह सलमान, युवराज मोहम्मद बिन नायफ और उपयुवराज मोहम्मद बिन सलमान का हज यात्रियों की संख्या बढ़ाने पर धन्यवाद किया जो हज से वंचित रह जाने वाले आज़मीन की बड़ी संख्या के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मुख्तार अब्बास नकवी की सऊदी अधिकारियों और भारत में तैनात सऊदी राजदूत सऊद बिन मुहम्मद असाती से लगातार बातचीत और प्रयासों के परिणाम में हज यात्रा पर जाने का इरादा रखने वाले भारतीयों को यह बड़ा तोहफा मिला है ।

गौरतलब है कि हरमैन शरीफ़ैन का बड़े पैमाने पर विस्तार के लिए जारी निर्माण गतिविधियों की वजह से सऊदी सरकार ने वर्ष 2013 में दुनिया भर के आज़मीन के कोटे में कटौती कर दी थी, जिसकी वजह से भारतीय हज यात्रियों के कोटे में उसी समय का 20% कटोती जारी था, जिसके कारण हज यात्रा पर जाने वाले भारतीय मुसलमानों की बड़ी संख्या हज से वंचित हो जाती थी।

सऊदी सरकार द्वारा भारतीय आज़मीन की संख्या में कमी की वजह से पिछले साल लगभग एक लाख 36 हजार भारतीय हज यात्रा पर गए थे, जिनमें से लगभग एक लाख लोग हज कमेटी ऑफ इंडिया के माध्यम से जबकि लगभग 36 हजार लोग निजी टूर ऑपरेटर के माध्यम से हज यात्रा पर गए थे।
गौरतलब है कि हज 2016 में देश भर के लगभग चार लाख लोगों ने हज यात्रा पर जाने के लिए आवेदन दिया था लेकं कोटे में कटौती को समाप्त कर दिए जाने के बाद अब हज 2017 में एक लाख 70 हजार भारतीय के हज यात्रा पर जाने का रास्ता साफ हो गया है।

TOPPOPULARRECENT