Friday , September 22 2017
Home / Khaas Khabar / भारत और पाकिस्तान अपने नियंत्रण रेखा पर शांति बहाल करें: बान की मून

भारत और पाकिस्तान अपने नियंत्रण रेखा पर शांति बहाल करें: बान की मून

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर शांति बहाल करने की अपील की है। मून ने गुरुवार को अपने प्रवक्ता के जरिए बयान दिया कि संयुक्‍त राष्‍ट्र दोनों देशों के बीच स्‍थाई शांति-सुरक्षा हासिल करने के सभी प्रयासों का समर्थन करता है।

मून के प्रवक्ता ने कहा कि महासचिव हाल के दिनों में कश्मीर नियंत्रण रेखा के पास बिगड़ते हालात को लेकर बेहद चिंतित हैं। वे सभी संबंधित पक्षों से शांति एवं स्थिरता की बहाली को प्राथमिकता देने की अपील करते हैं ताकि तनाव को कम किया जा सके।

उन्होंने कहा कि महासचिव को भरोसा है कि भारत और पाकिस्तान साझा आधार खोज सकते हैं और स्थायी शांति स्थापित करने की दिशा में काम कर सकते हैं।  संयुक्त राष्ट्र दोनों देशों के लोगों के साथ खड़ा है। वह दोनों के बीच स्थायी शांति एवं सुरक्षा स्थापना के सभी प्रयासों का समर्थन करता है।

गौरतलब है कि उड़ी हमले के बाद और भारत की तरफ से पाकिस्तानी सीमा में किए गए सर्जिकल स्ट्रइक के बाद से दोनों देशों के बीच काफी तनाव बढ़ गया है। इस घटना के बाद से सीमा पार से सीजफायर उल्‍लंघन बढ़ी है जिससे अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है।

TOPPOPULARRECENT