Wednesday , October 18 2017
Home / Khaas Khabar / भारत की 7 कंपनियां कर रही ISIS को हथियार सप्लाई

भारत की 7 कंपनियां कर रही ISIS को हथियार सप्लाई

नई दिल्ली : दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी संगठन ISIS को भारत की सात कंपनियों से हथियारों की सप्लाई हो रही है। यूरोपीय यूनियन की ओर से कराए गए एक अध्ययन से पता चला है कि भारत के साथ ही 20 और देशों की 51 कंपनियां आईएस को हथियार सप्लाई कर रही हैं।

दुनिया भर के तनावग्रस्त इलाकों में हथियारों की आपूर्ति का अध्ययन करने वाली संस्था कंफ्लिक्ट आर्मामेंट रिसर्च यानि सी.ए.आर. ने यह अध्ययन किया है। संस्था की वेबसाइट में ‘ट्रेसिंग दि सप्लाई ऑफ कंपोनेंट्स यूज्ड इन इस्लामिक स्टेट’ नाम से प्रकाशित रिपोर्ट में ISIS को हथियारों की आपूर्ति करने वाले देशों की जानकारी दी गई है।

इन देशों में भारत के अलावा तुर्की, ब्राजील और अमेरिका के साथ ही 20 देशों की तकरीबन 51 कंपनियां शामिल हैं। बीस महीनों तक किए गए इस शोध के मुताबिक इन कंपननियों के ऐसे उत्पाद इस्लामिक स्टेट के पास पहुंच रहे हैं जिनका इस्तेमाल वह इंप्रोवाइस्ड एक्स्प्लोसिव डिवाइसेज यानि आईईडी बनाने के लिए करता है।

ISIS को हथियार सप्लाई करती हैं ये कंपनियां:

वेबसाइट पर छपी इस रिपोर्ट के मुताबिक इन भारतीय कंपनियों में गल्फऑइल कॉर्पोनेशंस, सोलर इंडस्ट्रीज, प्रीमियर एक्सप्लोसिव्स, राजस्थान एक्सप्लोसिव्स, चामुंडी एक्सप्लोसिव्स, इकॉनोमिक एक्स्प्लोसिव्स और आइडियल इंडस्ट्रियल एक्सप्लोसिव्स शामिल हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि हथियारों के अलावा भारत की एक और कंपनी नोकिया सॉल्यूशंस एंड नेटवर्क की ओर से ISIS को मोबाइल फोनों की सप्लाई भी हुई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, ”सीएआर के जमीनी जांच दल के दस्तावेजों के मुताबिक डेटोनेटर्स, डेटोनेटिंग कार्ड और सेफ्टी फ्यूज बनाने वाली भारत की 7 कंपनियां इसमें शामिल हैं। भारतीय कानून के मुताबिक इस किस्म की सामग्री के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है। सीएआर की ओर से दर्ज की गई सारी सामग्री कानूनी तौर पर भारत सरकार की ओर से जारी किए गए लाइसेंस से ही लेबनान और तुर्की की संस्थाओं को निर्यात की गई थी।”

TOPPOPULARRECENT