Wednesday , October 18 2017
Home / Assam / West Bengal / भारत-बांग्लादेश के बीच आर्थिक साझेदारी में पश्चिम बंगाल बेहतर किरदार निभा सकता है- बांग्लादेश

भारत-बांग्लादेश के बीच आर्थिक साझेदारी में पश्चिम बंगाल बेहतर किरदार निभा सकता है- बांग्लादेश

कोलकाता। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के आर्थिक मामलों के वरिष्ठ सलाहकार डॉ मशीउर रहमान का मानना है कि भारत आैर बांग्लादेश के बीच बेहतर आर्थिक साझेदारी के क्षेत्र में पश्चिम बंगाल महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. इंडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित बीबीआइएन बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए डॉ रहमान ने कहा कि क्षेत्र में शांति व विकास के लिए क्षेत्रीय व्यवसाय को बढ़ाने की जरूरत है. चूंकि पश्चिम बंगाल उत्तर-पूर्व का प्रवेश द्वार है, इसलिए बंगाल इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. बांग्लादेश आैर पश्चिम बंगाल के बीच सांस्कृतिक आैर आर्थिक संबंध बेहद गहरे हैं.

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश, भूटान, इंडिया आैर नेपाल (बीबीआइएन) एक ऐसा मंच है, जिससे हमारे संबंध आैर आगे की आेर जा सकते हैं लेकिन यह जरूरी है कि सदस्य देश जमीनी हकीकत समझें. भारत के साथ इतना पुराना संबंध होने के बावजूद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार में 60-70 प्रतिशत की कमी है. यही हाल श्रीलंका, भूटान आैर नेपाल के साथ है.

TOPPOPULARRECENT