Friday , September 22 2017
Home / Business / भारत में ग्रोथ की अपार संभावनाएं हैं- एपल सीइओ

भारत में ग्रोथ की अपार संभावनाएं हैं- एपल सीइओ

नई दिल्ली। आईफोन बनाने वाली कंपनी ऐपल ने बेंगलुरु में आईफोन SE का प्रॉडक्शन शुरू कर दिया है। भारतीय मार्कीट में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए कंपनी हर संभव कोशिश कर रही है। ऐपल के सी.ई.ओ. टिम कुक ने कहा कि वह भारत के लेकर बहुत उत्साहित और आशावादी हैं।

कुक ने ऐपल के तीसरे क्वॉर्टर के नतीजों की घोषणा के दौरान ऐनालिस्टों को भारत में ऐपल के मैन्युफैक्चरिंग और डिस्ट्रीब्यूशन ऑपरेशंस बढ़ाने का संकेत दिया।

कुक ने कहा कि भारत में ग्रोथ की अपार संभावनाएं हैं। वह भारत में बड़ा निवेश करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि ‘भारत में आईफोन SE का उत्पादन शुरू किया और हम वहां प्रगति से खुश हैं।

मैं भारत में ऐसी बहुत सी विशेषताएं देख रहा हूं, जो कुछ वर्षों पहले तक चीन में थीं।’ कंपनी की योजना अपने महत्वपूर्ण कंपोनेंट मेकर्स को एक छत के नीचे लाकर बड़े लेवल पर मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की है।

ऐपल ने केंद्र सरकार से टैक्स में कुछ छूट और अन्य बेनिफिट मांगे हैं। जानकारों के मुताबिक पिछले कुछ तिमाहियों में भारत में ऐपल की ग्रोथ का बड़ा कारण कंपनी का डिस्ट्रीब्यूशन बढ़ना है।

मार्कीट रिसर्चस के अनुसार देश में पहली बार आईफोन खरीदने वाले ग्राहकों को टारगेट करने के लिहाज से ऐपल के लिए टियर दो और तीन शहर महत्वपूर्ण हैं।

कंपनी ने बड़े शहरों में अपने रिटेल स्टोर्स खोलने की योजना बनाई है और इससे उसे कस्टमर्स का एक्सपीरियंस बेहतर बनाने और अपने सभी डिवाइसेज में अधिक दिलचस्पी पैदा करने में मदद मिलेगी।

देश के प्रीमियम स्मार्टफोन मार्कीट में ऐपल की हिस्सेदारी एक वर्ष पहले के 30 पर्सेंट से बढ़कर 34 पर्सेंट हो गई।

TOPPOPULARRECENT