Thursday , September 21 2017
Home / Featured News / भारत मेरा घर है और यहीं मुझे मरना है

भारत मेरा घर है और यहीं मुझे मरना है

तिरुवनंतपुरम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से इटली मूल होने पर की जा रही आलोचनाओं का अत्यधिक भावुकता से जवाब देते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कहा कि भारत ही उनका घर है। यहीं उनकी असथीयाँ अपने चाहने वालों के साथ घुल मिल जाएंगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने आज एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री को गंभीर आलोचनाओं का निशाना बनाया जिन्होंने पिछले तीन दिन के दौरान विवादास्पद अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर मामले के सिलसिले में सोनिया गांधी इटली मूल की समस्या बार बार उठाया।

सोनिया गांधी ने आज कहा कि वह कुछ निजी बातें आप करना चाहती हैं और इसमें कोई राजनीतिक बात नहीं होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कांग्रेस पार्टी और खासकर उनके (सोनिया) के बारे में जो कुछ कह रहे हैं वह स्पष्ट करना चाहती है कि वास्तव में उनका जन्म इटली में हुआ। वह इंदिरा गांधी की बहू के रूप में 1968 में भारत आई हैं। उन्होंने अपने जीवन के 48 साल भारत में बिताए।

यही उनका घर है। यही उनका देश है। सोनिया गांधी ने कहा कि भारत में 48 साल के दौरान आरएसएस, भाजपा और कुछ अन्य दलों ने हमेशा उन्हें जन्म के संबंध में निशाना बनाते रहे लेकिन उन्हें अपने माता पिता पर गर्व है जहां उनका जन्म हुआ। उन्हें इस बारे में कोई शर्म महसूस नहीं होती और इटली में उनके रिश्तेदार हैं।

उनकी 93 वर्षीय मां और दो बहनें इटली में हैं लेकिन वह वहीं रहती हैं और भारत मेरा देश है और मेरे अपनों के खून यहां की मिट्टी में मिला हुआ है। में भी अपनी अंतिम सांस यहीं लूँगी और मेरी असथीयाँ भी तुम्हारे और मेरे चाहने वालों के साथ बहें जाएगी। सोनिया गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उद्देश्य केवल अपने चरित्र हनन है और उनके बारे में झूठी बातें फैलाना है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मेरी देश प्रतिबद्धता को झूठा साबित करने के लिए किसी भी हद तक गिर सकते हैं लेकिन भारत के लिए मेरे दिल में जो प्यार है इस सच्चाई को कभी नहीं बदल पाएंगे। मुझे उम्मीद नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन भावनाओं को समझ पाएंगे लेकिन मुझे पता है कि जनता जरूर समझेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस या पार्टी के किसी नेता का नाम लिए बिना कहा था कि अगर इटली में न्यायालय यह कहती हैकि पूर्ववर्ती सरकार ने राशि कि हड़प है तो इसमें वे क्या कर सकते हैं। उन्होंने क्वेरी किया था कि क्या आप कोई रिश्तेदार‌ इटली में रहते हैं? मोदी ने कहा था कि उन्होंने कभी इटली नहीं देखा और कभी वहां नहीं गए और न किसी से मुलाकात की। अगर कोई इटली मूल आरोपी हैं तो हमें क्या करना चाहिए? सोनिया गांधी ने नरेंद्र मोदी की आलोचना जारी रखते हुए कहा कि भाजपा। एनडीए को इसलिए डर है क्योंकि कांग्रेस अल्पसंख्यकों, गरीब, किसानों, दलितों और महिलाओं के अधिकारों के लिए आवाज उठा रही है।

उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी आप उम्मीदें और वादों के ज़रिए वोट हासिल करते हैं और फिर प्रधानमंत्री बनते ही जनता को धोखा देते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का एक और कारनामा ये है कि उसने लोकतंत्र की जड़ें कमजोर कर दी हैं। लोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित सरकारों को अवैध रूप में अपदस्थ किया जा रहा है। संसदीय परंपराओं को समाप्त किया जा रहा है।

TOPPOPULARRECENT