Saturday , September 23 2017
Home / Sports / भारत-श्रीलंका दूसरा टेस्ट आज से, कोहली के पास इतिहास रचने का मौका

भारत-श्रीलंका दूसरा टेस्ट आज से, कोहली के पास इतिहास रचने का मौका

कोलंबो : शानदार फार्म में चल रही भारतीय क्रिकेट टीम श्रीलंका के खिलाफ आज से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में श्रृंखला अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी लेकिन सलामी बल्लेबाज के एल राहुल के फिट होकर वापसी करने के बाद अभिनव मुकुंद को फिर से बाहर बैठना पड़ेगा.
नियमित सलामी बल्लेबाज केएल राहुल वाइरल बुखार की चपेट में आने के कारण पहला टेस्ट नहीं खेल पाये थे. उनकी गैर मौजूदगी का हालांकि टीम के प्रदर्शन पर असर नहीं पड़ा और भारत ने 304 रन से पहला टेस्ट जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला अपने नाम की. राहुल बुखार से उबर चुके हैं और अपनी फिटनेस भी साबित कर दी है. ऐसे में अब मुकुंद को बाहर बैठना होगा. उन्होंने दूसरी पारी में 81 रन बनाये थे लेकिन उनके सलामी जोड़ीदार शिखर धवन पहली पारी में 168 गेंदों पर 190 रन बनाकर अपनी जगह पहले ही सुरक्षित कर चुके थे.
धवन को इस पारी के लिये मैन आफ द मैच भी चुना गया था. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी साफ किया कि राहुल इस मैच में खेलेंगे. कोहली ने कहा, केएल राहुल हमारे नियमित सलामी बल्लेबाज हैं. मुझे लगता है कि सलामी बल्लेबाजों (धवन और मुकुंद) में से एक को बाहर रहना होगा क्योंकि राहुल ने पिछले दो साल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. वह वापसी का हकदार है.
कोहली ने भले ही मुकुंद को बाहर करने की बात नहीं की लेकिन जब उनसे बायें हाथ के दोनों सलामी बल्लेबाजों को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने जतला दिया कि वह किसे टीम में रखना चाहते हैं. उन्होंने कहा, इस तरह की स्थिति में आपको बैठकर यह विचार करना होता है कि किस खिलाडी ने मैच में अधिक प्रभाव डाला. कौन खिलाड़ी सीधे मैच में अंतर पैदा कर सकता है. ईमानदारी से कहूं तो यह इस पर निर्भर करता है कि किसने पिछले मैच में बेहतर प्रदर्शन किया.
दिलचस्प बात यह है कि पिछली बार भी यहां खेलते समय भारत को सलामी जोड़ी की इस दुविधा का सामना करना पड़ा था. उस समय धवन और मुरली विजय दोनों बाहर थे और राहुल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी का आगाज किया था.
मेजबान टीम के लिये भारत की चुनौती काफी कठिन है. भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले और श्रीलंका सातवें स्थान पर है जिससे फासले का पता चलता है. गाले टेस्ट के बाद यह फासला और बढ़ गया है.
TOPPOPULARRECENT