Wednesday , October 18 2017
Home / India / भोपाल एनकाउंटर: सरकार ने दिए हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश के नेतृत्व में जांच के आदेश

भोपाल एनकाउंटर: सरकार ने दिए हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश के नेतृत्व में जांच के आदेश

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आठ सिमी सदस्यों के जेल से भागने और कथित एनकाउंटर में उनके मार गिराने की जांच के आदेश दिए हैं। इसके लिए उन्होंने हाईकोर्ट के पूर्व जज एसके पांडे के नेतृत्व में एक सदस्य आयोग का गठन किया है। सरकार की ओर से जारी एक बयान में उन्होंने इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि जस्टिस पांडे इस मामले में आतंकियों के जेल से भागने और उनका एनकाउंटर किए जाने की जांच करेंगे।

सिमी सदस्यों के एक कथित एनकाउंटर में मार गिराने को लेकर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। इस याचिका में इस पूरे मामले की न्यायिक जांच कराने की मांग की गई है। गौरतलब है कि भोपाल सेंट्रल जेल से 30-31 अक्टूबर की रात को सिमी के आठ सदस्य फरार हो गए थे। इस दौरान उन्होंने ड्यूटी पर मौजूद एक पुलिसकर्मी की हत्या भी कर दी थी।

इन सिमी सदस्यों के जेल तोड़कर भागने के कुछ ही घंटों के भीतर इन्हें इन्हें एक तथाकथित मुठभेड़ में मार दिया गया था। लेकिन इस एनकाउंटर को लेकर दिए गए पुलिस और राज्य के गृहमंत्री बयानों में विरोधाभास होने पर इस मुद्दे सियासी पारा चरम पर पहुंच गया था। इसको लेकर विपक्ष ने सरकार पर फर्जी एनकाउंटर कर सिमी सदस्यों को मार गिराने का आरोप लगाया था। टीवी चैनलों पर अाई एनकाउंटर की फुटेज के बाद भी कई सवाल राज्य सरकार के खिलाफ उठने लगे हैं।

TOPPOPULARRECENT