Wednesday , July 26 2017
Home / India / मध्यप्रदेश के कटनी में सोने का भंडार, ज्योलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का खुलासा

मध्यप्रदेश के कटनी में सोने का भंडार, ज्योलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया का खुलासा

कटनी :  मध्यप्रदेश को सबसे ज्यादा खनिज देने वाले कटनी जिले की धरती अब सोना भी उगलेगी। ज्योलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया(जीएसआई) के सर्वे में धरती के अंदर सोने के भंडार की अपार संभावना जताई गई है। इस सोने में करीब 70 फीसदी की शुद्धता बताते हुए जीएसआई ने यहां पर खनन को भी आर्थिक रूप से फायदेमंद बताया है।यदि सर्वे के मुताबिक खनन होता है तो सोने का खनन करने वाला यह पहला जिला होगा साथ ही प्रदेश में सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला जिला भी बन जाएगा।

इमलिया में 200 मीटर नीचे मिले भंडार

जीएसआई अधिकारियों ने इमलिया में दो स्थानों पर 135 और 195 मीटर तक ड्रिलिंग कराई। निकाले गए खनिज के सैंपल को जांच के लिए नागपुर स्थित सेंट्रल इंडिया के मुख्यालय भेजा जहां से सोने में करीब 70 फीसदी की शुद्धता बताई गई। सोने के साथ ही बेस मेटल,कॉपर,लेड,जिंक,सिल्वर समेत अन्य धातुओं के मिलने की संभावना जताई गई है। टीम एक बार फिर सर्वे करने आएगी। इससे मिनरल्स के भंडार की सही-सही जानकारी जुटाई जा सकेगी।

सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला जिला होगा

कटनी जिले में एक दर्जन से ज्यादा महत्वपूर्ण मिनरल्स के खनन से प्रदेश को करीब 34 सौ करोड़ रुपए रॉयल्टी के तौर पर मिलते हैं। इसके अलावा ग्रामीण मद से लगभग छह सौ करोड़ का राजस्व मिलता है। सोने व अन्य मेटल का खनन शुरू होने पर 1 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व और मिलने का अनुमान है। इसके बाद कटनी जिला 5000 करोड़ रुपए से ज्यादा का सीधा राजस्व देने वाला जिला बन जाएगा जो कि प्रदेश में सबसे अधिक होगा।

सिर्फ कर्नाटक में ही सोने की खदान

भारत में सिर्फ कर्नाटक में ही सोने की खदान हैं। इसके अलावा राजस्थान,झारखंड व गुजरात के कुछ प्लांट में बाय-प्रोडक्ट (सह-उत्पाद) के रूप में सोने का उत्पादन होता है। इस लिहाज से यदि यहां सोने का खनन शुरू होता है तो कटनी भी देश के मानचित्र पर प्रमुखता से उभरेगा।

खनन फायदेमंद होगा

जीएसआई की टीम ने जिले के इमलिया गांव में शिविर लगाकर खनन किया है। उनका कहना है कि ये खनन आर्थिक रूप से फायदेमंद साबित होगा। जिले में खनिज संपदा के भंडार हैं इसलिए सोने व अन्य कीमती धातुओं के खनन से जिले व प्रदेश दोनों को फायदा होगा। – दीपमाला तिवारी,उप संचालक खनिज विभाग

दोबारा होगा सर्वे

जीएसआई की टीम ने कटनी के इमलिया में सर्वे किया है। विस्तृत जांच रिपोर्ट नहीं मिली है,70 फीसदी सोने की शुद्धता पाई गई है। जल्द ही टीम दोबारा सर्वे करने वहां जाएगी। – मनोहर लाल दुबे, सचिव खनिज विभाग

कटनी में खनिज उत्पादन (सालाना)

मिनरल्स – उत्पादन (मी.टन)

बाक्साइट – 3.96 लाख

चूना पत्थर – 61.19 लाख

डोलोमाइट – 3.81 लाख

फायरक्ले – 1.63 लाख

लेटराइट – 55 लाख

ओकर्स – 10 लाख

आयरन ओर – 15 लाख

TOPPOPULARRECENT