Thursday , August 17 2017
Home / India / मध्य प्रदेश में कई लोगों को इस बार नहीं मिलेगा हज का मौका

मध्य प्रदेश में कई लोगों को इस बार नहीं मिलेगा हज का मौका

मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश से हज उड़ानों की रवानगी का सिलसिला अगस्त से शुरू होने की उम्मीद है. लेकिन इस बार भी कई लोगों की हज की मुराद पूरी नहीं हो सकेगी, क्योंकि सूबे के लिये तय कोटे से आठ गुना ज्यादा लोगों ने इस पवित्र धार्मिक सफर के लिये आवेदन किया.
मध्य प्रदेश हज कमेटी के सचिव दाऊद अहमद खान ने बताया, ‘प्रदेश को इस बार 2,708 हज यात्रियों का कोटा मिला, जबकि करीब 22,000 लोगों ने हज यात्रा के लिये आवेदन किया.’
उन्होंने बताया कि उम्मीद है कि प्रदेश से हज उड़ानें अगस्त में सऊदी अरब के लिये रवाना होंगी. इस बारे में जल्द ही विस्तृत कार्यक्रम घोषित किया जायेगा.
इस बीच, भारतीय हज कमेटी के सदस्य और मध्य प्रदेश हज कमेटी के चेयरमैन इनायत हुसैन कुरैशी ने कहा कि सूबे का मौजूदा हज कोटा ‘नाकाफी’ है और इसमें इजाफा किया जाना चाहिये.
बहरहाल, जब कुरैशी से पूछा गया कि सूबे के हज कोटे में कितनी बढ़ोतरी की जरूरत है, तो उन्होंने कहा कि आम फॉर्मूला यह है कि हर 1,000 मुस्लिमों पर एक व्यक्ति को हज यात्रा का कोटा दिया जाता है. लिहाजा वह सूबे में मुस्लिमों की आबादी का आधिकारिक आंकड़ा पता करने के बाद ही इस सिलसिले में कोई टिप्पणी कर सकेंगे.
उन्होंने कहा, ‘अगस्त से शुरू होने वाली हज यात्रा के मद्देनजर हम भारतीय हज कमेटी से गुजारिश करेंगे कि अगर दूसरे राज्यों को उनके हज कोटे के मुकाबले कम आवेदन प्राप्त हुए हैं या अन्य सूबों के कुछ लोगों ने अपनी हज यात्रा निरस्त कर दी है तो यह बचा कोटा हमें दे दिया जाये.’

TOPPOPULARRECENT