Saturday , May 27 2017
Home / Politics / मनोहर पर्रिकर को बीजेपी ने दो दिन का सुल्तान बनाया- कांग्रेस

मनोहर पर्रिकर को बीजेपी ने दो दिन का सुल्तान बनाया- कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने गोवा और मणिपुर विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद उसे सरकार बनाने का मौका नहीं दिए जाने को असंवैधानिक करार देते हुए आज आरोप लगाया कि भाजपा ने इन राज्यों में राज्यपाल का इस्तेमाल करके लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाया है।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भाजपा ने अपने वरिष्ठ नेता मनोहर पार्रिकर को गोवा में मुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपकर उन्हें ‘दो दिन का सुल्तान’ बना दिया है। उनका कहना था कि गोवा विधानसभा में भाजपा के पास बहुमत के लिए पूरे विधायक नहीं है इसलिए पार्रिकर सदन में बहुमत हासिल नहीं कर पाएंगे।

उन्होंने कहा कि राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने सबसे बड़े दल को आमंत्रित करने की बजाए भाजपा को सरकार बनाने का न्यौता दिया और उच्चतम न्यायालय ने उनके इस आदेश के महत्व को आज आधा कर दिया। न्यायालय ने पार्रिकर को 16 मार्च को सदन में बहुमत साबित करने को कहा है। उनका कहना था कि किसी भी दल के नेता को सरकार बनाने के लिए राज्यपाल की संतुष्टि आवश्यक है लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि गोवा में राज्यपाल किस आधार पर संतुष्ट हुईं।

कांग्रेस प्रवक्ता ने उच्चतम न्यायालय के फैसले को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि यह निर्णय लोकतंत्र के लिए अच्छा है। न्यायालय ने उन्हें ज्यादा समय नहीं दिया है जबकि राज्यपाल पार्रिकर को लंबा समय देने के पक्ष में थीं। उन्होंने कहा कि राज्यपाल इस तरह से मुख्यमंत्री कैसे ‘नियुक्त’ कर सकते हैं।

सिंघवी ने कहा कि संवैधानिक व्यवस्था में सत्ता के लिए जबरन बदलाव नहीं लाया जाना चाहिए। राज्यपाल को ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे लोकतंत्र को नुकसान पहुंचता है। उन्होंने सवाल किया कि जिस पार्टी का मुख्यमंत्री और 6 कैबिनेट मंत्री चुनाव हार गए हों और पार्टी दूसरे नंबर पर रही है तो उसे किस आधार पर सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT