Tuesday , March 28 2017
Home / Islami Duniya / मलेशिया में सऊदी शाह सलमान पर हमले की योजना नाकाम

मलेशिया में सऊदी शाह सलमान पर हमले की योजना नाकाम

कुलालम्पुर: मलेशिया में पुलिस अधिकारियों ने संदिग्ध येमेनी चरमपंथियों के सऊदी अरब के शाही परिवार पर हमले की योजना को विफल करने का दावा किया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

बीबीसी की रपोर्ट के मुताबिक़ अधिकारियों ने बताया कि सऊदी अरब के राजा शाह सलमान के कोलालमपुर आने से पहले चार येमेनी जबकि अन्य तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें एक का संबंध मलेशिया और एक का इंडोनेशिया से है।

आपको बता दूँ कि सलमान बिन अब्दुलअजीज सऊद पिछले महीने एशिया के एक महीने के लंबे दौरे के पहले चरण में इंडोनेशिया पहुंचे थे। एशिया के दौरे के दौरान वह 26 फरवरी को मलेशिया पहुंचे और फिर ब्रुनेई, जापान, चीन और मालदीव भी जाएंगे जबकि उनके साथ 25 प्रधान भी हैं।

मलेशिया के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने ब्रिटिश समाचार एजेंसी रोइटरज़ को बताया कि उनके खयाल में गिरफ्तार चार येमेनी नागरिक होती उग्रवादी हैं, जबकि अन्य सूत्रों का कहना है कि आरोपियों का संबंध चरमपंथी संगठन आईएसआईएस से है ।

अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका कि गिरफ्तार तीन अन्य लोगों का संबंध भी इसी समूह से था। इन संदिग्धों को 21 से 26 फरवरी के दौरान गिरफ्तार किया गया था और इसी अवधि में सऊदी अरब के शाह सलमान मलेशिया पहुंचे थे।

राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख खालिद अबू ने पत्रकारों को बताया कि समूह सऊदी शाही परिवार के कोलालमपुर यात्रा के दौरान उन पर हमले की योजना बना रहा था और उन्हें सही समय पर पकड़ लिया गया। ‘पुलिस प्रमुख के अनुसार चार संदिग्ध येमेनी नागरिकों से विभिन्न मुद्राओं की मद में साठ हज़ार डॉलर से अधिक की राशि के अलावा विभिन्न अंतरराष्ट्रीय पासपोर्ट भी बरामद हुए हैं।

गौरतलब है कि सऊदी अरब के नेतृत्व में स्थापित गठबंधन पिछले दो साल से यमन में होती आदिवासियों के खिलाफ गतिविधियों में व्यस्त है।संयुक्त राष्ट्र के अनुसार यमन के विवाद में दस हजार लोग मारे जा चुके हैं जबकि 73 लाख को तत्काल राहत की जरूरत है।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT