Wednesday , October 18 2017
Home / Khaas Khabar / मसूद अजहर के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

मसूद अजहर के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

नई दिल्ली : जनवरी में पठानकोट एयरबेस पर अटैक करने वाले दहशतगर्द तनजीम जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है। एनआईए कई दिनों से इसकी मांग कर रही थी। दूसरी तरफ, एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पठानकोट एयरबेस पर हमला करने वाले आतंकियों के चीफ हैंडलर शाहिद लतीफ को 6 साल पहले यूपीए सरकार ने रिहा कर दिया था। लतीफ को पाकिस्तान से रिश्ते सुधारने की पहल के तहत रिहा किया गया था। 

एनआईए ने मसूद अजहर के अलावा उसके भाई अब्दुल रउफ, काशिफ जान और शाहिद लतीफ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अपील की थी।  फिलहाल, अजहर और रउफ के खिलाफ ये रेड कॉर्नर नोटिस जारी किए गए हैं। एनआईए ने कुछ दिनों पहले इन लोगों के वॉइस सैंपल भी पाकिस्तान से मांगे थे। हालांकि, पाकिस्तान की तरफ से अब तक कोई जवाब नहीं दिया गया है।

 1999 में कंधार प्लेन हाईजैकिंग केस के वक्त भी आतंकियों ने लतीफ की रिहाई की मांग रखी थी। लेकिन तब वे कामयाब नहीं हो सके थे। उस वक्त जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को रिहा किया गया था। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, लतीफ को 2010 में मनमोहन सिंह सरकार के वक्त रिहा किया गया था।  उसकी रिहाई का मकसद पाकिस्तान से रिश्ते सुधारने की कोशिश करना था। लेकिन इसी लतीफ ने पठानकोट एयरबेस पर हमला करने वाले आतंकियों के चीफ हैंडलर का रोल प्ले किया। 47 साल का लतीफ 11 साल तक भारत की जेल में रहा था।

TOPPOPULARRECENT