Tuesday , March 28 2017
Home / India / महात्मा गांधी के शहीद दिवस पर रखेंगे 2 मिनट का मौन: केंद्र

महात्मा गांधी के शहीद दिवस पर रखेंगे 2 मिनट का मौन: केंद्र

नई दिल्ली: महात्मा गाँधी की तस्वीर को ले कर पिछले कई दिनों से चर्चा का विषय बना रहा है. जिसमे खादी ग्रामोद्योग के कैलेंडर में महात्मा गांधी की तरस्वीर की जगह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तस्वीर लगा दी थी. अमर उजाला के अनुसार, इस मामले से देश में काफी बवाल मच गया. लेकिन देर आये दरुस्त आये आखिर केंद्र सरकार को गाँधी महत्व समझ में आ ही गई, ऐसा प्रतीत होता है, बता दें कि पीएम मोदी ने एडवाइजरी जारी कर हर साल महात्मा गांधी के शहीद दिवस पर (30 जनवरी) दिन के 11 बजे से दो मिनट के लिए मौन रखने को कहा है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

केंद्र सरकार की ओर से रेलवे मंत्रालय व रेलवे बोर्ड को भी अपने सभी विभाग को इस दौरान मौन रखने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. बता दें कि देशभर में चलने वाली ट्रेन में भी इस दौरान किसी तरह का साइरन नहीं बजेगा.

एडवाइजरी में कहा गया है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधीव स्वतंत्रता संग्राम के अन्य शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी को सुबह 11 बजे सभी कार्य व गतिविधियों को रोककर दो मिनट का मौन रखा जाएगा. यह श्रद्धांजलि केवल सरकारी दफ्तरों तक सीमित न रहकर सार्वजनिक वर्ग की हिस्सेदारी भी होना चाहिए. साथ ही लोग अपने-अपने घरों में भी इस अवधि में खड़े होकर दो मिनट का मौन रखें. इस दिन व्यापक रूप से आम जनता की भागीदारी होनी चाहिए. इसके लिए देशभर में सुबह 11 बजे कार्य और अन्य गतिविधियां रोककर दो मिनट का मौन रखा जाए.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT