Thursday , July 27 2017
Home / Sports / महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर : भारतीय टीम का दबदबा कायम थिरुश कामिनी ने ठोका शतक

महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर : भारतीय टीम का दबदबा कायम थिरुश कामिनी ने ठोका शतक

कोलंबो: महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का दबदबा कायम है. शुक्रवार को ग्रुप-ए के अपने तीसरे मैच में उसने आयरलैंड को 125 रनों से मात दे दी. थिरुश कामिनी ने शतक लगाया, तो दीप्ति शर्मा फिफ्टी ठोकी. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 251 रनों का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम छह गेंद शेष रहते 125 रनों पर ढेर हो गई. टीम इंडिया ने सुपर सिक्स में जगह बना ली है.

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही और ओपनर दीप्ति शर्मा और थिरुश कामिनी ने पहले विकेट के लिए 174 रनों की शतकीय साझेदारी की. दीप्ति के रूप में टीम का पहला विकेट 40वें ओवर की पहली गेंद पर गिरा. दीप्ति ने 128 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद थिरुथ का साथ देने आईं वेदा कृष्णमूर्ति (11) जल्दी ही आउट हो गईं. फिर हरमनप्रीत कौर (नाबाद 20) के साथ थिरुश ने नाबाद रहते हुए पारी का समापन किया. अंत तक नाबाद रहीं थिरुश कामिनी ने 113 रन के लिए 146 गेंदें खेलीं और 11 चौका और चार छक्के जड़े. आयरलैंड के लिए इसोबेल जोएस और किम गार्थ ने एक-एक विकेट लिया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम भारतीय महिला गेंदबाजों के आगे घुटने टेकती नजर आई. टीम की शुरुआत खराब रही और शिखा पांडेय ने पहली ही गेंद पर शॉना कावानाघ को पवेलियन की राह दिखा दी.

आयरलैंड की टीम 70 के कुल योग पर अपने पांच विकेट गंवा चुकी थी. पांचवें विकेट के लिए इसाबेल (31) और गैबी लुइस (33) के बीच सबसे बड़ी 35 रनों की साझेदारी हुई. आयरलैंड की कई जोड़ियां क्रीज पर तो देर तक रुकीं, लेकिन वे रन जुटाने में असफल रहीं. इसाबेल और लुइस के अलावा कप्तान लॉरा डेलानी (21) और एमी केनिली (20) ने भी अहम योगदान दिए. आयरलैंड की छह खिलाड़ी दहाई तक भी नहीं पहुंच सकीं. भारत के लिए पूनम यादव ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. उनके अलावा, शिखा, एकता बिष्ट और देविका वैद्य को दो-दो सफलताएं हासिल हुईं. आयरलैंड टीम की एक बल्लेबाज जोएस रन आउट हुईं.

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने अपने खाते में दो और अंक जोड़ लिए हैं. थिरुश को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. शुक्रवार को ही हुए ग्रुप-ए के एक अन्य मैच में जिम्बाब्वे ने थाईलैंड को 36 रनों से हराया. ग्रुप-बी में भी दो मैच खेले गए. पहले मैच में पाकिस्तान ने पापुआ न्यू गिनी को 236 रनों से हराया, वहीं दूसरे मैच में बांग्लादेश ने स्कॉटलैंड को सात विकेट से मात दी.

TOPPOPULARRECENT