Thursday , September 21 2017
Home / Delhi News / मानव संसाधन मंत्री ने की जामिया की तारीफ, कहा हर संभव मदद करेगी सरकार

मानव संसाधन मंत्री ने की जामिया की तारीफ, कहा हर संभव मदद करेगी सरकार

हबीबुर्रहमान नई दिल्ली: मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया की तारीफ़ करते हुए कहा कि शिक्षक का उद्देश्य छात्रों को अच्छा इंसान बनाना है और जामिया के शिक्षक यह काम बखूबी कर रहें हैं। उन्होंने  कहा कि वे शिक्षा के लिए जामिया के लिए हर संभव मदद करने को तैयार हैं। शिक्षा क्षेत्र में कोई कमी नहीं रहने दूंगा। यह बातें जावेड़कर ने बुधवार को जामिया के 400 बिस्तर वाले 5 मंजिले बेगम हजरत महल हॉस्टल का उद्घाटन करने के हौरान कही।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों अपनी जिम्मेदारी सही से निर्वहन करना चाहिए। मैं शिक्षा के लिए हर संभव मदद करने को तैयार हूं। शिक्षा क्षेत्र में कोई कमी नहीं रहने दूंगा। जावड़ेकर ने कहा कि कश्मीरी छात्रों के लिए पहले दो सीटें थीं, अब इसे बढ़ाकर 10 कर दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीरी अशांति के दौर से दौर से गुजर रहा है इसके बवजूद वहां के छात्र बाहर आए और 2200 के अधिक छात्रों ने इंजीनियरिंग में दाखिला लिया। उन्होंने एचआरडी मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही उच्चस्तरिये आविष्कार योजनाओं, उन्नत भारत योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी भी छात्रों के बीच साझा कीं।

महिलाओं की शिक्षा के बारे में बात करते हुए उन्होंंने कहा कि सौ साल पहले महिलाओं की शिक्षा को लेकर लोग अंदर जागरूक नहीं थी। महाराष्ट्र में जब सावित्री बाई फुले लड़कियों को पढ़ाने के लिए कहती थीं, तो लोग उन पर पत्थर मारते थे। उन्होंने कहा कि दुनिया का भला युवा मस्तिष्क से होता है, इसलिए वह युवाओं से संवाद करते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य अच्छा इंसान बनाना है। विषयों की जानकारी कक्षा में मिलती है, लेकिन अन्य शिक्षाएं समाज हमें देता है। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि लड़कियों को अगर अवसर उपलब्ध कराया जाए तो वह भी बेहतर कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की नीतियों के कारण कई राज्यों के लिंगानुपात में सुधार आया है। इस साल 600 विदेशी शिक्षक भारत में आकर अपनी सेवा देंगे। आज इंडस्ट्री के हिसाब से शोध की आवश्यकता है। उद्योग और शिक्षा के बीच मेलजोल होना आवश्यक है और हम सब मिलकर उसमें सहयोग कर सकते हैं।

TOPPOPULARRECENT