Friday , September 22 2017
Home / Bihar/Jharkhand / मापदंड पूरा नहीं करनेवाले मदरसे होंगे बंद, झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने की तैयारी

मापदंड पूरा नहीं करनेवाले मदरसे होंगे बंद, झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने की तैयारी

रांची: मापदंड पूरा नहीं करनेवाले मदरसे बंद करने की तैयारी मेंझारखंड एकेडमिक काउंसिल जुट गई है. इसके लिए टीम गठित की गई है जिसमें राज्य के 590 मदरसों की जांच की जायेगी. जांच टीम में जैक बोर्ड के सदस्यों के साथ क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक को भी रखा गया है. इस माह मदरसों की जांच की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी.

राज्य में मौजूदा में 590 (गैर अनुदानित) मदरसे चल रहे हैं. ये मदरसे बिहार मदरसा बोर्ड से निबंधित है. इनमें कुछ मदरसों के फरजी निबंधन का मामला प्रकाश में आया है, इसके बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने सभी मदरसों की जांच कराने का फैसला लिया है. जांच के बाद मापदंड के अनुरूप नहीं चलनेवाले मदरसों की मान्यता ख़त्म कर दी जायेगी. राज्य में गोड्डा, साहेबगंज व पाकुड़ में सबसे ज्यादा मदरसा संचालित है.

जैक की ओर से मदरसा निबंधन की जांच के लिए टीम बिहार भेजी गयी. जांच में पाया गया कि मदरसा के निबंधन के कागजात जिस सचिव द्वारा जारी किये गये हैं, उक्त समय वहां वे कार्यरत ही नहीं थे. जांच में पाया गया कि मदरसा संचालक द्वारा निबंधन के गलत कागजात दिये गये थे. अब जैक ने बिहार से निबंधित सभी मदरसों की जांच करने का निर्णय लिया है.

TOPPOPULARRECENT