Wednesday , June 28 2017
Home / International / माल्टा का प्रसिद्ध “ऐज़ूर विंडो” समुन्द्र में ढह कर उसमे समा गया

माल्टा का प्रसिद्ध “ऐज़ूर विंडो” समुन्द्र में ढह कर उसमे समा गया

माल्टा के प्रधानमंत्री ‘जोसेफ मस्कट’ ने आज ट्वीट करते हुए बताया की माल्टा में स्थित ‘टाईका तद-ड्वेजरा’ जिसे “ऐज़ूर विंडो” भी कहा जाता है वो आज भारी तूफान के कारण समुन्द्र में गिर कर उसमे समा गया।

“यह शोकाकुल करने वाली खबर है”, उन्होंने कहा।

मलट्टेस द्वीपसमूह के एक द्वीप ‘गोज़ो’ के पास स्थित ‘ड्वेजरा खाड़ी’ में ‘चूना पत्थर का वृत्त-खंड’ यूरोप के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक था । इस वृत्त खंड को एचबीओ की टेलीविजन श्रृंखला ‘गेम ऑफ़ थ्रोन्स’ में भी प्रदर्शित किया गया था। दिलचस्प बात यह है की बीते कुछ वक्त में की यह स्थान कुख्यात रूप से लोगो के समुन्द्र में कूद कर जान देने के लिए भी जाना जाने लगा था।

“वर्षों से प्रस्तुत की गयी रिपोर्टों से संकेत मिलता रहा है की इस प्राकृतिक संपत्ति पर प्राकृतिक रूप से जंग लगता रहेगा जिसके कारण इसे क्षति पहुंचेगी और वो दुखद दिन आज आ ही गया,” श्री मस्कट ने कहा ।

रोजर चेसेस्ल, गजो के जागढ़ क्षेत्र के एक निवासी ने टाइम्स ऑफ माल्टा को बताया कि वे “ऐज़ूर विंडो” के पास ही थे जब सुबह 9.30 बजे वो टूट कर समुन्द्र मे गिर गया था।

अचानक से “ऐज़ूर विंडो” ढह कर समुन्द्र में गिर गया था। उसके गिरने पर बहुत ज़ोर के आवाज़ आयी और साथ में बहुत सारा पानी उप्पर की ओर उछला कर आया। जब तक पानी वापिस नीचे जाकर स्थिर हुआ तब तक पत्थर का वो खंड पानी में डूब चूका था।

“ऐज़ूर विंडो” पर्यटको के लिए एक लोकप्रिय स्थान रहा है जहाँ वे नौका यात्रा के ज़रिये सभी चट्टानों को देख सकते थे और अंत में “ऐज़ूर विंडो” के पास से गुज़रते हुए अपनी यात्रा को समाप्त करते थे।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT