Friday , September 22 2017
Home / Khaas Khabar / मिन्हाज अंसारी हत्या मामले में SHO के खिलाफ दर्ज हुआ हत्या का मामला

मिन्हाज अंसारी हत्या मामले में SHO के खिलाफ दर्ज हुआ हत्या का मामला

रांची: मिन्हाज अंसारी हत्या मामले में कानूनी लड़ाई लड़ रहे संगठन एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स को बड़ी सफलता हाथ लगी है। इस मामले में आरोपी जामताड़ा पुलिस थाने के निलंबित एसएचओ के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है।

गौरतलब है कि बीते साल अक्टूबर महीने में झारखंड के जामताड़ा निवासी मिन्हाज अंसारी की मौत पुलिस कस्टडी में हो गई थी। उन पर आरोप लगया गया था कि उन्होंने वाट्सअप ग्रुप में आपत्तिजनक तस्वीरें साझा कीं।

पुलिस ने इस मामले में मिन्हाज अंसारी समेत दो अन्य लोगों को गिरफ्तार किया था। पुसिस ने हिरासत के दौरान मिन्हाज को टॉर्चर किया। इसके बाद उन्हें रांची के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी 9 अक्टूबर को हो गई थी।

इसके बाद मिन्हाज के पिता उमर मियां ने आरोपी थाना एसएचओ के खिलाफ मामला दर्ज कराया थी। पुलिस ने इस मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 354, 341, 342, 323, 325, 307, 504, 506, 34 के तहत प्राथिमिकी दर्ज किया गया था। लेकिन उसमें हत्या की धारा 302 शामिल नहीं था।

बता दें कि मानवाधिकार संगठन एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स की झारखण्ड यूनिट फिलहाल मिन्हाज अंसारी के परिवार को कानूनी सहायता कर रहा है। इस संगठन ने राष्ट्रिय मानवाधिकार आयोग, झारखण्ड राज्य गृह विभाग और अन्य दूसरे संबंधित विभागों को इस मामले में लापरवाही बरतने को लेकर अवगत कराया था। अब झारखण्ड पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड सहिंता की हत्या की धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

मानवाधिकार संगठन मुख्य संयोजक जियाउद्दीन ने कहा कि निसंदेह न्याय हासिल करने की दिशा में यह पहला कदम है। लेकिन आगे एक लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी है। जल्द ही एपीसीआर की बैठक कर बड़े अधिकारीयों सलाह मशवरा किया जाएगा और उसके बाद आगे की कानूनी लड़ाई लड़ी जाएगी।

TOPPOPULARRECENT