Saturday , October 21 2017
Home / Hyderabad News / मिशन हैदराबाद: मुख्यमंत्री ने शहर को विकसित करने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये आवंटित किये

मिशन हैदराबाद: मुख्यमंत्री ने शहर को विकसित करने के लिए 1 लाख करोड़ रुपये आवंटित किये

हैदराबाद: तेलंगाना राज्य के मुख्यमंत्री, श्री के.सी.आर. हैदराबाद के विकास पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने इस प्रोजेक्ट के लिए “मिशन हैदराबाद” के तहत 1 लाख करोड़ रुपये आवंटित किये हैं।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि अलग तेलंगाना राज्य के गठन के बाद श्री केसीआर ने मिशन भागीरत और मिशन काकतिया को सफलतापूर्वक लागू किया है।

प्रत्येक घर में पीने के पानी की आपूर्ति के लिए नल कनेक्शन प्रदान करने का प्रस्ताव है। उन्होंने इस संबंध में कुछ विधायकों से सलाह मांगी है और उन्हें रोड़-मैप तैयार करने का निर्देश दिया है।

आपको बता दें कि हर घर में पानी मुहैया कराने के लिए मिशन भागीरत के लिए 40,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। राज्य में 40,000 टैंकों की मरम्मत के लिए 25,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह उम्मीद है कि भूजल का स्तर बढ़ेगा और कई एकड़ जमीन की खेती के तहत लाया जाएगा।

यह उल्लेख किया जा सकता है कि जमीनी हकीकत यह है कि बरसात के मौसम में, सड़कों को अवरुद्ध कर दिया जाता है और ट्रैफिक जाम हो जाता है। निज़ाम VII के कार्यकाल के दौरान रखी गई ड्रेनेज पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गयी हैं। ये सब हैदराबाद के विकास में बाधा हैं।

सरकार वित्तीय संस्थानों, भारतीय बैंकों और विदेशी एजेंसियों से लोन लेने का प्रयास कर रही है।

इस साल नवंबर में मेट्रो ट्रेन का पहला चरण लॉन्च किया जाएगा। मेट्रो के दूसरे चरण का विस्तार करने की योजना तैयार है। इसके अलावा, इस परियोजना के अंतर्गत, रणनीतिक सड़क विकास, फ्लाइओवर का निर्माण, सड़कों, निकटवर्ती शहरों से जुड़ने के लिए काउंटर चुंबक सड़कों, बसों के लिए पार्किंग, सार्वजनिक शौचालय आदि पाइपलाइन में हैं।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, स्टार होटल, सुपरमॉल्स और स्टालों को प्रोत्साहित किया जाएगा। हुसैन सागर की सुंदरता, ऐतिहासिक स्थलों के संरक्षण, सांस्कृतिक केंद्रों, थीम पार्क, आधुनिक सब्जी और मीट बाजार, छोटे समुदाय हॉल और अच्छे यातायात जंक्शनों सहित नए भवनों का निर्माण इस मिशन में शामिल हैं।

TOPPOPULARRECENT