Saturday , October 21 2017
Home / Islami Duniya / मिस्र में राष्ट्रपती चुनाव के लिए वोटिंग‌

मिस्र में राष्ट्रपती चुनाव के लिए वोटिंग‌

* इख़वान उल मुस्लिमीन के उम्मीदवार मौरुसी और अहमद शफीक के दरमियान मुक़ाबला

* इख़वान उल मुस्लिमीन के उम्मीदवार मौरुसी और अहमद शफीक के दरमियान मुक़ाबला
क़ाहिरा । मिस्र की उलझन और झगडों से पुर‌ फ़िज़ा में लोगों ने अपने अगले राष्ट्रपती के चुनाव‌ के लिये पोलिंग बुथ पहूंच कर वोट डाला ।राष्ट्रपती चुनाव‌ के लिए ये वोटिंग‌ इस्लाम पसंदों और हुसनी मुबारक दौर के एक लीडर के दरमियान मुक़ाबले के लिए होरही है जो कोई लीडर तय‌ होंगे वो सीयासी गैर यक़ीनी की कैफ़ियत के बाद मिस्र के नए सदर की हैसियत से जायज़ा लेंगे ।

हुक्मराँ फ़ौजी कौंसल ने इस क़ानूनी अमल पर अपनी गिरिफ़त का इज़हार किया है और हाल ही में नई तय कि हुई पार्लिमेंट‌ को सुप्रीम कोर्ट के हुक्म के बाद खत्म‌ करते हुए फ़ौजी कौंसल ने मुल‌क के सीयासी मुस्तक़बिल(भवीष्य) के आजुबाजु चक्कर लगा रही गैर यक़ीनी की कैफ़ियत पर इस का कोई बस नहीं है ।

इस बडी बात ये है कि राष्ट्रपती के इख़्तयारात उस वक़्त बे फ़ैज़ और बेअसर होते हैं जब मुल्क में कोई दस्तूर और एक पार्लिमेंट‌ मौजूद ना हो । इस पार्लिमेंट और दस्तूर को सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में खत्म‌ कर दिया है । मिस्र के लोगों को इख़वान उल मुस्लिमीन के उम्मीदवार मुहम्मद मौरुसी और पुर्व राष्ट्रपती हुसनी मुबारक के आख़िरी वज़ीर आज़म(प्रधानमंत्री) अहमद शफीक के दरमियान किसी एक का चुनाव‌ करना है ।

आज सुबह वोटिंग कि शुरुआत हुई और ये काम‌ कल शाम तक जारी रहेगा । पहले मरहले की पोलिंग‌ में मौरुसी और शफीक के दरमियान कांटे का मुक़ाबला है और बाएं बाज़ू पार्टी के उम्मीदवार हमदेन शाबानी भी मैदान में हैं जब कि मौरुसी और शफीक ने दो राउंड पूरे कर लिए हैं ।हथियार से लेस फौज‌ की सुप्रीम कौंसल ने शुक्रवार को पार्लीमेंट को खत्म‌ करदिया था और पार्लीमेंट सदस्यों को हिदायत दी गई थी कि वो इजाज़त के बगै़र पार्लीमेंट की इमारत में दाख़िल ना हों।

TOPPOPULARRECENT