Saturday , July 22 2017
Home / Delhi / Mumbai / मुंबई आतंकी हमले की खामियों का पता लगाना चाहिए: पीएसी

मुंबई आतंकी हमले की खामियों का पता लगाना चाहिए: पीएसी

नई दिल्ली: लोकसभा की लोक लेखा समिति ने मुंबई पर आतंकवादी हमले के कारण बनने वाली कमियों का पता लगाकर उसकी जवाबदेही तय करने के लिए जांच शुरू करने की सिफारिश की है। रक्षा मंत्रालय ने मुंबई हमले के बारे में समिति के समक्ष पेश किया ” कार्रवाई नोट ‘में कहा है कि भारतीय तटरक्षक के पास अत्यंत व्यापक समुद्री क्षेत्र की निगरानी के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं थे।

मंत्रालय ने यह भी स्वीकार किया है कि मुंबई पर आतंकवादी हमलों की जिम्मेदारी सेना के किसी भी हिस्से में नहीं डाली जा सकती क्योंकि इससे पहले समुद्र के रास्ते से आतंकी हमले की कोई इतनी बड़ी घटना नहीं हुई थी और न ही इस तरह के एक हमले के बारे में कोई ” विश्वसनीय ”इंटेलिजेंस जानकारी थी।

कमीटी ने मंत्रालय की इस दलील को खारिज कर दिया कि इससे पहले समुद्री रास्ते से इस तरह का आतंकवादी हमला नहीं हुआ था कहना है कि देश सुरक्षा और रक्षा तैयारियों केवल पहले की घटनाओं के आधार पर आधारित नहीं की जातीं बल्कि वह हर तरह के आकस्मिक परिस्थितियों हमलों को ध्यान में रखकर की जाती है।

कमीटी ने सुरक्षा की खराब तैयारियों पर सरकार को चपेट में लेते हुए कहा कि भारतीय कोस्ट गार्ड के अधिकारियों की लापरवाहियों का पता लगाने के लिए जांच की सिफारिश की है जिससे कि इस मामले में जवाबदेही तय की जा सके।

TOPPOPULARRECENT