Tuesday , September 26 2017
Home / India / मुकेश अंबानी लगातार भारत के सबसे अमीर शख्स, पतंजलि के बालकृष्ण 48वें मुकाम पर

मुकेश अंबानी लगातार भारत के सबसे अमीर शख्स, पतंजलि के बालकृष्ण 48वें मुकाम पर

Chairman and Managing Director of Reliance Industries Mukesh Ambani attends the opening plenary session of the World Economic Forum (WEF) India Economic Summit in Mumbai November 13, 2011. REUTERS/Vivek Prakash (INDIA - Tags: BUSINESS)

िउद्योगपति मुकेश अंबानी को लगातार 9वें साल भारत का सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया गया है. उनकी नेटवर्थ में 22.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. वहीं सन फार्मा के दिलीप सांघवी रईसी में भारत में दूसरे स्थान पर हैं, उनकी संपत्ति 16.9 अरब डॉलर है.

फोर्ब्स मैगजीन की भारत के टॉप 100 रईसों की ताजा फेहरिस्त में हिंदुजा परिवार 15.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है. विप्रो के अजीम प्रेमजी 15 अरब डॉलर के साथ एक पायदान गिरकर चौथे स्थान पर आ गए हैं. मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी पिछले साल के 29वें स्थान की जगह अब 32वें स्थान पर आ गए हैं. उनकी कुल संपत्ति 3.4 अरब डॉलर है.

पतंजलि आर्युवेद के आचार्य बालकृष्ण ने इस फेहरिस्त में 48वें स्थान पर आश्चर्यजनक ढंग से एंट्री की है. योगगुरु रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण की कुल नेटवर्थ ढाई अरब डॉलर आंकी गई है. फोर्ब्स ने कहा है कि भारत टॉप 100 अमीरों की कुल संपत्ति पिछले साल की तुलना में 10 फीसदी बढ़ी है. 2015 में ये 345 अरब डॉलर थी जो अब बढ़कर 381 अरब डॉलर (करीब 25.5 लाख करोड़ रुपये) हो गई है.

मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले एक साल में 18.9 अरब से बढ़कर 22.7 अरब डॉलर (1.5 लाख करोड़ रुपये) हो गई है. ऐसा रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 21 फीसदी उछाल आने की वजह से हुआ है. दुनिया के टॉप रईसों की बात की जाए तो मुकेश का नंबर 36वां है.

फोर्ब्स एशिया इंडिया एडिटर नाजनीन करमाली का कहना है कि ब्रैक्सिट के बाद दुनिया में भारत की अर्थव्यवस्था 7 फीसदी से ज्यादा की दर से बढ़ रही है, भारत के 100 सबसे बड़े रईसों ने पिछले साल स्टॉक मार्केट से अच्छा लाभ कमाया.

TOPPOPULARRECENT