Tuesday , March 28 2017
Home / India / मुख्यमंत्री ने संकट में फसी महिलाओं के लिए हेल्पलाइन लांच की

मुख्यमंत्री ने संकट में फसी महिलाओं के लिए हेल्पलाइन लांच की

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज उड़ीसा में संकट में फसी महिलाओं के लिए एक हेल्पलाइन नंबर ‘181’ की शुरुआत करी ।

पटनायक द्वारा शुरू की गयी टोल फ्री हैल्पलाइन राज्य के सभी 30 जिलों में 24×7 उपलब्ध होगी, पटनायक ने कहा।

हेल्पलाइन हिंसा से प्रभावित महिलाओं को तात्कालिक उत्तर देगी और उन्हें महिलाओं से संबंधित सरकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और कई अन्य सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगी।

राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए पटनायक ने कहा कि 50 लाख महिलाओं ने ‘स्वयं सहायता समूहों’ का हिस्सा बनकर अपनी सामाजिक-आर्थिक स्थिति सुधारी है ।

राज्य सरकार की एक गर्भवती संबंधित कल्याणकारी योजना ‘ममता योजना’ के ज़रिये 25 लाख से अधिक महिलाओं को 1100 करोड़ रूपए का फायदा मिला है।

पटनायक ने ‘आईएमआर’ और ‘एमएमआर’ को कम करने में महिलाओं के योगदान की भी सराहना करी। उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चों के जीवन को बचाने में हजारों आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका को भी हमे ध्यान में रखना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राज्य स्तर के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य की महिलाओं ने खेल, मनोरंजन, कला ,संस्कृति जैसे विभिन्न क्षेत्रों में गौरव हासिल किया है। उन्होंने कहा कि ओडिशा की महिलाओं के पास अब समाज के लिए कुछ अच्छा करने और आगे बढ़ने का आत्मविश्वास है।

हलाकि पटनायक ने यह भी कहा की यह बहुत जरूरी है की महिलाओ को राज्य में चल रही महिलाओ से सम्बंधित योजनाओ के बारे में भी जानकारी  हो।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT