Thursday , August 17 2017
Home / Delhi News / मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय रखने पर राज्यसभा में हंगामा, सपा नेता नरेश अग्रवाल ने उठाया मुद्दा

मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय रखने पर राज्यसभा में हंगामा, सपा नेता नरेश अग्रवाल ने उठाया मुद्दा

नई दिल्ली। संसद का मानसून सत्र जारी है, विपक्ष आए दिन किसी न किसी मुद्दे पर हंगामा करता आया है और आज एक बार फिर संसद में हंगामा हुआ है।

दरअसल मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल उपाध्याय रखने के प्रस्ताव पर राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ। ये मुद्दा समाजवादी पार्टी के सांसद नरेश अग्रवाल ने उठाया।

इस मुद्दे पर सदन में सपा सांसद नरेश अग्रवाल ने कहा कि सरकार सारे पुराने शहरों और जगहों के नाम बदल रही है। इस पर चर्चा होनी चाहिए। वहीं सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री नकवी ने जवाब देते हुए कहा कि विपक्ष को मुगलों के नाम पर नहीं, दयाल जी के नाम पर आपत्ति है।

विपक्ष ने सवाल खड़ा किया कि जिसका कोई योगदान नहीं उसके नाम पर जगहों के नाम क्यों रखे जा रहे हैं? यूपी सरकार ने इसी साल जून में स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी। जुलाई में गृह मंत्रालय को यूपी सरकार से एनओसी मिल गई थी।

सरकारी नियमों के मुताबिक, किसी स्टेशन, गांव, शहर का नाम बदलने के लिए राज्य सरकार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एनओसी लेने की जरुरत होती है। उधर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल आज राज्यसभा में सुषमा स्वराज के खिलाफ 2 विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाने की तैयारी में है।

TOPPOPULARRECENT