Thursday , August 17 2017
Home / AP/Telangana / मुफ्त पार्किंग पर फीस‌ वसूली के खिलाफ पुलिस अभियान

मुफ्त पार्किंग पर फीस‌ वसूली के खिलाफ पुलिस अभियान

हैदराबाद: शहर में मुफ्त पार्किंग स्थानों पर अनधिकृत पार्किंग(Unauthorised parking) फीस वसूली के खिलाफ पुलिस ने अभियान शुरू कर दिया है। 6 अप्रैल को रोज़नामा सियासत में पेज‌ 9 पर इस सिलसिले में प्रकाशित एक रिपोर्ट के तुरंत बाद ये कार्यवाही शुरू हुई और इस प्रक्रिया में दो लोगों को हिरासत में लेते हुए जेल भेज दिया गया। शहर के विभिन्न स्थानों पर घरेलू कमर्शियल काम्पलेक्स और मुफ्त पार्किंग की जगह पर समाज के दुश्मनु जनता से रोज़ाना लाखों रुपये वसूल रहे हैं और जनता 5 या 10 रुपये के लिए उलझने के बजाय पार्किंग फीस‌ का भुगतान कर देते हैं।

एक कमर्शियल काम्पलेक्स अगर रोज़ाना 1000 गाड़ियां आती हैं और प्रति वाहन 5 रुपये भी वसूल किए जाते हैं तो ऐसी स्थिति में रोज़ाना 5000 रुपये एक जगह वसूले जा रहे हैं जिन का कोई हिसाब नहीं होता और न ही उनके रक़ूमात पर कोई टैक्स लगाया जा सकता है। पिछले दिवस शहर मोबाइल मार्किट जगदीश मार्किट से एबिड्स  पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया जिनमें दो ताजरीन निज़ोल और मसीउद्दीन शामिल हैं।

पुलिस के मुताबिक आबिड्स शॉपिंग सेंटर में अनधिकृत पार्किंग शुल्क वसूल करने वालों के खिलाफ की गई कार्रवाई पर कुछ कोनों से राजनीतिक दबाव डालते हुए रुकवाने की कोशिश की गई और इस सिलसिले में पुराने शहर से संबंधित एक विधायक भी गिरफ्तार वालों को बचाने की कोशिश की मगर पुलिस ने सुनियोजित तरीके से इन लोगों को जेल भेज दिया। आबिड्स शॉपिंग सेंटर के अंतर्गत रहने ताजरीन की एसोसिएशन के उपाध्यक्ष मुहम्मद ने बताया कि एसोसिएशन की ओर से मार्किट के विकास के लिए प्राप्त की गई रक़ूमात उपयोग में लाई जाती थीं और एसोसिएशन ने पार्किंग शुल्क वसूली के लिए नगर पालिका से अनुमति भी प्राप्त की थी और इस लाइसेंस की अवधि 31 मार्च को समाप्त हुई जिसके तुरंत बाद यह कार्य‌वाई कर दी गई।

दोनों शहरों हैदराबाद और सिकंदराबाद के विभिन्न स्थानों पर अनधिकृत पार्किंग(Unauthorised parking) फीस वसूली नागरिकों के लिए वास्तव में दुखद है लेकिन पुलिस और नगर पालिका की ओर से चुनिंदा स्थानों पर कार्यवाही नहीं की जानी चाहिए बल्कि जहाँ अनधिकृत पार्किंग(Unauthorised parking) फीस‌ वसूल किया जा रहा है उनके स्थानों पर कार्यवाही सुनिश्चित किया जाना चाहिए क्योंकि यह सच है कि अनधिकृत पार्किंग(Unauthorised parking) फीस‌ वसूली दिन धाड़े जनता को लूटने के बराबर है।

GHMC के अधिकारियों का कहना है कि नगर पालिका की ओर से जनता में जागरूकता अभियान चलाने के साथ बड़े कमर्शियल काम्पलेक्स के खिलाफ कार्यवाई सुनिश्चित बनाया जाएगा ताकि इस लूट को रोका जा सके। एबिड्स  के अलावा कोठी ‘सिकंदराबाद’ लाड बाजार ‘अमीर पेट’ नारायण गौड़ा, काची गुड़ा ‘सोमाजी गुड़ा और विभिन्न स्थानों रहे कमर्शियल काम्पलेक्सभी नगर पालिका की सूची में शामिल हैं जहां अनधिकृत पार्किंग(Unauthorised parking) फीस‌ वसूल किए जाने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं।

TOPPOPULARRECENT