Sunday , October 22 2017
Home / India / मुसलामानों ने मंदिर बनाने के लिए दान की कब्रिस्तान की जमीन

मुसलामानों ने मंदिर बनाने के लिए दान की कब्रिस्तान की जमीन

राजस्थान: सीकर जिले के मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक नई मिसाल कायम की हैं. सीकर जिले के कोलिडा गांव में मुस्लिम समुदाय ने हिंदू समुदाय के लोगों को मंदिर का निर्माण करने के लिए कब्रिस्तान की दो बीघा के क्षेत्रफल की जमीन दान की है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

जनसत्ता के अनुसार, गांव के जाट समुदाय से जुड़े मील समाज को मंदिर निर्माण के लिए जमीन की जरूरत थी.
ऐसे में गांव के मुसलमान उनकी मदद के लिए आगे आए गांव के पंच मोहम्मद इशाक ने बताया कि मंदिर के लिए जमीन की जरूरत की खबर मिलते ही उन्होंने मुस्लिम समुदाय के सभी लोगों से इस पर बातचीत की.
सभी के साथ बातचीत के बाद जमीन को मंदिर निर्माण के लिए दान करने का फैसला लिया गया. जमीन दो हिस्सों में दान की गई. सबसे पहले 1 बीघा जमीन दी गई. जिस पर सुर्जल माता के मंदिर का निर्माण किया गया.

जब मंदिर का निर्माण कार्य बढ़ाने का काम शुरु हुआ तो और अधिक जमीन की जरूरत पड़ी. ऐसी स्थिति को देखते हुए आधा बीघा जमीन फिर दान कर दी गई.
वहीं गांव के लोगों का कहना है कि दोनों समुदायों के बीच में काफी गहरा सद्भाव है.
बता दूं कि बीते शुक्रवार को जब मंदिर निर्माण पूरा हुआ और उसका शिलान्यास किया गया तो इसमें बड़ी तदादा में दोनों समुदायों से लोग मजूद थे. इस तरह के पहल से सारे देशवासियों को सिख लेनी चाहिए अगर दिल में नफरत न हो तो जाति धर्म से ऊपर उठकर मानवता का सम्मान करना पहला धर्म है.

TOPPOPULARRECENT