Wednesday , May 24 2017
Home / Hyderabad News / मुस्लिम आरक्षण के लिए जमीन आसमान एक कर दूंगा: के सी आर

मुस्लिम आरक्षण के लिए जमीन आसमान एक कर दूंगा: के सी आर

हैदराबाद 17 मार्च:चीफ़ मिनिस्टर तेलंगाना के चंद्रशेखर राव ने कहा कि टीआरएस सरकार मुसलमानों को 12 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए जमीन आसमान एक कर देगी और सरकार अपना वादा पूरा करने के लिए किसी भी हद तक जाएगी।

मुख्यमंत्री विधान परिषद में राज्यपाल के भाषण पर इज़हार-ए-तशक्कुर के दौरान बहस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विपक्ष के नेता मुहम्मद अली शब्बीर की ओर से उठाए गए सवालों का जवाब दिया और कहा कि टीआरएस सरकार मुस्लिम आरक्षण के मामले में गंभीर है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र में दोनों सदनों में 12 प्रतिशत मुस्लिम आरक्षण का बिल मंज़ूर किया जाएगा। बिल को अदालती कशाकश से बचाने के लिए हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के विशेषज्ञों की राय प्राप्त की जा रही है। दोनों सदनों में एक राय से मंज़ूरी के बाद मुस्लिम आरक्षण बिल को केंद्र से रुजू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि टी आर एस सरकार क़रारदाद को मंज़ूर करने तक ही सीमित नहीं रहेगी बल्कि भारतीय संविधान की अनुसूची 9 में संशोधन तक जद्द-ओ-जहद जारी रखेगी। उन्होंने मुस्लिम आरक्षण को यक़ीनी बनाने के लिए विपक्ष को भी शामिल करने का इरादा किया और कहा कि संसद के दोनों सदनों में सदस्यों से दबाव डाला जाएगा। उन्होंने मुस्लिम आरक्षण पर एतराज़ात और मुख़ालिफ़त करने वालों को स्पष्ट कर दिया कि राज्य में मुस्लिम आरक्षण धर्म के आधार पर नहीं बल्कि पसमांदगी के आधार पर दिए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य की 90 प्रतिशत आबादी पसमांदा तबक़ात की है और आबादी के लिहाज़ से पसमांदगी के अनुपात में भी वृद्धि हुई है और हर तबक़ा को आबादी के अनुपात में आरक्षण देने की मांग की जा रही है। उन्होंने मुसलमानों को 12 प्रतिशत आरक्षण से संबंधित कहा कि यह उनका जायज़ और दस्तूरी हक़ है। जिन लोगों ने देश में 750 साल शासन किया और आज वह सबसे बदतरीन पसमांदगी का शिकार है और यक़ीनन उन्हें आरक्षण प्रदान किए जाने चाहिए।

उन्होंने इस बात को भी स्पष्ट कर दिया कि अगर केंद्र उनकी ख़ाहिश के मुताबिक़ उम्मीदों पर नहीं उतरति है तो वह विरोध का रास्ता अपनाएंगे। देश की अन्य राजनीतिक दलों का सहयोग प्राप्त होगा। विपक्ष का हाथ थामेंगे और मुम्किना इक़दामात के लिए अनथक जद्द-ओ-जहद भी जारी रखेगी।

Top Stories

TOPPOPULARRECENT