Saturday , August 19 2017
Home / India / मुस्लिम खातून ने शराब परोसने से मना किया तो कंपनी ने की छुट्टी

मुस्लिम खातून ने शराब परोसने से मना किया तो कंपनी ने की छुट्टी

अमेरिका की एक एयरलाइन ने शराब न परोसने की वजह से एक मुस्लिम फ्लाइट अटेंडेंट को छुट्टी पर भेज दिया। उसे हटाया भी जा सकता है। अमेरिका की इलाकाई सतह की एयरलाइन एक्सप्रेस जेट से निकाली गई मुस्लिम फ्लाइट अटेंडेंट चारी स्टेनले ने दावा किया कि शराब परोसना इस्लामिक रीती रिवाज़ो के मुताल्लिक नहीं है। मुसलमान होने के सबब उसने शराब परोसने से मना कर दिया, जिसके बाद उसे नौकरी से हटा दिया गया।

नौकरी वापस पाने के लिए स्टेनले ने अमेरिका के इक्वल इम्‍प्लॉयमेन्ट अपॉर्च्यूनिटी कमीशन में मज़हबी रिती रिवाज़ो की बुनियाद पर इम्तियाज़ी सुलूक किए जाने की ‌शिकायत दर्ज कराई है। स्टेनेले की वकील ने कहा है कि, वे नौकरी इस्‍लामिक रिती रिवाज़ो के मुताल्लिक बिना शराब परोसे ही नौकरी करना चाहती हैं, जैसे कि वे नौकरी से हटाए जाने से पहले करती थीं।

चारी स्टेनले की वकील लीना मासरी ने कहा कि ये मामला बताता है कि किसी को अपनी मज़हबी अकाइद और करियर के बीच इंतेखाब नहीं करना चाहिए, हालांकि ये नौकरी देने वाले की जिम्‍मेदारी है कि वे ऐसा माहौल पेश करे कि उसके मुलाज़्मीन अपनी मज़हबी अकाईद के मुताबिक काम कर सके।

मासरी ने बताया कि 40 साला स्‍टेनले ने एक्सप्रेस जेट के लिए तीन साल पहले काम करना शुरु किया था। दो साल पहले उसने इस्लाम कुबूल कर लिया। इस्लाम कुबूल करने के बाद उसे ये पता चला कि न वह शराब पी सकती है और न ही शराब परोस सकती है।

इसी साल एक जून को उसने अपने सुपरवाइजर से राबिता किया और कहा कि मुसाफिरों की शराब की मांग को पूरी करने के लिए वे कोई और इंतजाम कर दें।

मासरी ने बताया‌ कि एयरलाइंस की ओर से स्टेनले को हिदायत दिया गया कि वह शराब परासेने के लिए अपने साथ कि अटेंडेंट का साथ ले ले, ताकि कोई मुसाफिर शराब मांगे तो उसकी मांग पूरी की जा सके।

मासरी ने बताया कि ये इंतेज़ाम ठीक थी और इससे स्टेनले का काम आसान हो गया था। एयरलाइन पर कोई बोझ भी नहीं पड़ा। और ये एयलाइन के सुझाव पर ही किया गया था।

ये इंतेज़ाम चल भी रहा था, ले‌किन 2 अगस्त को ही एक दिगर फ्लाइट अटेंडेंट ने शिकायत दर्ज कराई की स्टेनले अपने जिम्‍मेदारियां पूरी नहीं कर रही है, और मुसाफिरों को शराब परोसने से मना कर रही है। मासरी ने बताया कि शिकायत दर्ज कराने वाली अटेंडेंट ने ये भी कहा था‌ कि स्टेनले के पास एक किताब रहती है, जिसमें गैर मुल्की ज़ुबान में लिखा है और वह सिर पर हिजाब भी रखने लगी है।

25 अगस्त को एयरलाइन ने स्टेनले को एक खत भेजा और कहा ‌कि कंपनी ऐसी मज़हबी अकाइद को कामकाज में शामिल नहीं कर सकती, ‌जो उसे शराब परोसने से रोकती है। उस खत के बाद स्टेनले को छुट्टी पर भेज दिया गया।

मासरी ने बताया कि कपंनी ने स्टेनले को बिना तनख्वाह छुट्टी पर रखा है और और उसे कहा कि गया है कि एक साल बाद से निकाल ‌दिया जाएगा। मासरी ने कहा कि मामले की शिकायत दर्ज कर दी गई है और कंपनी से गुजारिश किया गया है कि स्टेनले को बहाल किया जाए और उसकेमज़हबी अकाइद को भी जगह दी जाए।

TOPPOPULARRECENT