Monday , October 23 2017
Home / India / मुस्लिम रिजर्वेशन की मांग पर मुलायम ने यूपीए को घेरा

मुस्लिम रिजर्वेशन की मांग पर मुलायम ने यूपीए को घेरा

नई दिल्ली, 19 दिसंबर: समाजवादी पार्टी के चीफ मुलायम सिंह यादव ने मंगल को पार्लीमेंट में मुस्लिमों को सरकारी नौकरियों में रिजर्वेशन दिए जाने की पुरजोर मांग की। समाजवादी पार्टी चीफ ने यह सियासी दांव बहुजन समाज पार्टी के दलितों को प

नई दिल्ली, 19 दिसंबर: समाजवादी पार्टी के चीफ मुलायम सिंह यादव ने मंगल को पार्लीमेंट में मुस्लिमों को सरकारी नौकरियों में रिजर्वेशन दिए जाने की पुरजोर मांग की। समाजवादी पार्टी चीफ ने यह सियासी दांव बहुजन समाज पार्टी के दलितों को प्रमोशन में रिजर्वेशन से मुताल्लिक कानून की काट में चला है।

मुलायम ने मुसलमानों की सामाजी हालात को दलितों से भी बदतर करार देते हुए यूपीए हुकूमत पर मुस्लिम रिजर्वेशन के मामले में हीलाहवाली करने का इल्ज़ाम आइद किया । साथ ही सच्चर कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक मुसलमानों को आबादी के हिसाब से रिजर्वेशन देने की मांग की।

बहरहाल, हुकूमत ने समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो की मुस्लिम तहुफ्फुज़ात पर कोई ठोस यकीन नहीं दिया। संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने गोलमोल जवाब देते हुए सिर्फ इतना कहा कि सच्चर कमेटी की उन सिफारिशों पर हुकूमत गौर कर रही है जिन पर अभी तक अमल नहीं किया जा सका है।

लोकसभा में मुलायम सिंह यादव ने वक्फा सिफर के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि मुल्क में मुसलमानों की माली और सामाजी हालात SC /ST तबकात से भी खराब है। उन्होंने कहा कि मुल्क की तरक्की में किसी का तआउन है तो वह मुसलमान और किसान हैं, लेकिन अफसोस की बात है कि उनकी हालत बहुत ही खराब है।

उन्होंने हुकूमत से जानना चाहा कि मुस्लिमों की हालात के बारे में तशकील सच्चर कमेटी और रंगनाथ मिश्र कमेटी की सिफारिशों को लागू करने के लिए क्या कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि मुसलमानों की हालत तभी सुधरेगी जब उन्हें आबादी के हिसाब से रिजर्वेशन दिया जाएगा।

मुलायम सिंह ने कहा कि हुकूमत ने ऐवान में ही इस मुद्दे पर यकीन दिलाया था। वज़ीर ए आज़म ने भी कहा था कि हम सच्चर कमेटी की सिफारिशों पर गौर करेंगे। माकपा के बासुदेव आचार्य ने समाजवादी पार्टी के चीफ की बातों की ताईद की है ।

संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने सरकार की ओर से जवाब देते हुए कहा कि सच्चर कमेटी की कई सिफारिशों पर हुकूमत ने कार्रवाई की है, जो मुद्दे बाकी हैं उन पर हुकूमत संजीदगी से गौर कर रही है। मंत्री के बयान के दौरान मुलायम सिंह व सपा के कई दिगर सांसद खड़े होकर टोका टाकी करते रहे।

उन्होंने पूछा कि मुसलमानों के रिजर्वेशन दिए जाने पर हुकूमत की क्या राय है। इस बीच, भाजपा के कुछ सांसद भी रुकावट करते देखे गये। बीजेपी सांसद मजहब की बुनीयाद पर रिजर्वेशन ( तहफ्फुजात) को संविधान के खिलाफ बता रहे थे।

TOPPOPULARRECENT