Thursday , September 21 2017
Home / Bihar News / मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने की तैयारी

मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने की तैयारी

पटना : पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने के लिए अब शहर तरक्की महकमा ने पहल शुरू कर दी है। नयी हुकूमत की तशकील के बाद कैबिननेट की मंजूरी लेने की तैयारी चल रही है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इस पर आगे की कार्यवाही शुरू होगी। राइट्स की तरफ से सौंपी गयी डीपीआर पर अमल किया गया, तो जून 2016 में इसका टेंडर निकाल दिया जायेगा। इसके पहले रियासती हुकूमत के साथ मरकज़ी हुकूमत की मंजूरी लेनी है।

पटना मेट्रो की ड्राफ्ट रिपोर्ट अक्तूबर 2014 में शाया की गयी थी। इस रिपोर्ट को लेकर 28 जनवरी, 2015 को एक्जिक्यूटिव समरी जारी की गयी थी और मुतल्लिक़ कई फ़रीक़ों के साथ चर्चा भी की गयी थी। राइट्स की तरफ से तैयार ड्राफ्ट के मुताबिक मेट्रो का चलना अप्रैल 2021 से होना है। इसके पहले हुकूमत को मुकर्रर वक़्त में तमाम जरूरी कदम उठा लेने हैं। इसमें हुकूमत को आखरी डीपीआर तैयार करानी है।

डीपीआर तैयार कराने में 10 सप्ताह का वक़्त लगेगा। इसके अलावा डीपीआर की मंजूरी में 10 सप्ताह, जमीन हुसूल व क्लियरेंस में 30 सप्ताह, सरगर्मी में 30 सप्ताह, भारत सरकार से मंजूरी लेने में 30 सप्ताह और टेंडर जारी करने में 20 सप्ताह का वक़्त लगेगा। सरकारी ज़राये का कहना है कि ड्राफ्ट की बुनियाद पर आखरी डीपीआर तैयार की जानी है। इसके बाद हुकूमत इसकी मंजूरी भारत सरकार से लेगी। इसके बाद दीगर काम की शुरुवात किये जायेंगे।

TOPPOPULARRECENT