Wednesday , June 28 2017
Home / Bihar/Jharkhand / मेडिकल-इंजीनियरिंग की नि:शुल्क तैयारी करायेगी झारखंड सरकार

मेडिकल-इंजीनियरिंग की नि:शुल्क तैयारी करायेगी झारखंड सरकार

रांची: राज्य के सरकारी विद्यालयों से इस वर्ष मैट्रिक पास विद्यार्थियों को सरकार नि:शुल्क मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी करायेगी. इसके लिए 23 जून तक आवेदन जमा लिया जायेगा. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा जैक बोर्ड से वर्ष 2017 में मैट्रिक पास तथा नवोदय व केंद्रीय विद्यालय से 10वीं पास विद्यार्थियों के लिए आकांक्षा 40 की शुरुआत की गयी है.  विद्यार्थी 23 जून तक आवेदन जमा कर सकते हैं. आवेदन सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में उपलब्ध है. परीक्षा 29 जून को होगी.  परीक्षा प्रक्रिया में शामिल होने के लिए विद्यार्थी को कोई शुल्क नहीं देना होगा.
परीक्षा प्रक्रिया पूरी तरह नि:शुल्क है. आवेदन पत्र के साथ-साथ विद्यार्थी को दो फोटोग्राफ व मैट्रिक के अंक पत्र की छाया प्रति जमा करनी होगी.  परीक्षा में सफल 40 विद्यार्थियों को सरकार मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी करायेगी. विद्यार्थियों का 11वीं में नामांकन सरकार द्वारा कराया जायेगा. राजकीय बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय बरियातू में विद्यार्थियों  के पठन-पाठन की व्यवस्था की गयी है. चयनित विद्यार्थियों को भोजन, किताब  व पठन-पाठन से संबंधित अन्य सामग्री सरकार की ओर से उपलब्ध करायी जायेगी. आकांक्षा 40 में पठन-पाठन के लिए उच्च योग्यताधारी शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. इसके साथ ही कोचिंग संस्थानों के शिक्षक भी इसमें कक्षा लेते हैं. चयनित विद्यार्थियों के पठन-पाठन का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी.
जिला स्तर पर भी होगी कोचिंग: राज्य स्तरीय कोचिंग के साथ-साथ सभी जिलाें में जिला स्तर पर सरकार द्वारा कोचिंग की शुरुआत की गयी है. इसके लिए भी विद्यार्थी संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं. जिला स्तरीय कोचिंग कक्षा नौ के विद्यार्थियों के लिए है. यहां विद्यार्थियों को मैट्रिक की परीक्षा की तैयारी करायी जायेगी. जिला स्तरीय कोचिंग में नामांकित विद्यार्थी मैट्रिक परीक्षा पास करने के बाद आकांक्षा 40 के लिए होनेवाली परीक्षा में शामिल होंगे.
बोकारो के पांच बच्चे चयनित : स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए पहले जिला स्तर पर कोचिंग की शुरुआत की गयी थी. जिला स्तरीय कोचिंग में बोकारो जिला के पांच विद्यार्थी का चयन झारखंड कंबाइंड परीक्षा में हुआ है. इसके अलावा कुछ अन्य जिलों के विद्यार्थी भी चयनित हुए हैं.

Top Stories

TOPPOPULARRECENT