Tuesday , August 22 2017
Home / Delhi / Mumbai / मेरा देश बदल रहा है … मोबाइल, बैंक सेवाओं और एसी ट्रेन का सफर महंगा

मेरा देश बदल रहा है … मोबाइल, बैंक सेवाओं और एसी ट्रेन का सफर महंगा

नई दिल्ली: ट्रेन के एसी कोचेस में यात्रा करने वालों को एक जून से अधिक राशि का भुगतान करना होगा क्योंकि सरकार ने सर्विस टैक्स पर 0.5% करशिय कल्याण सीस लागू करने का फैसला किया है। रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एक जून से सर्विस टैक्स पर 0.5% करशिय कल्याण सीस के सभी एसी क्लास टिक्टस, बारबरदारी और पार्सल पर लागू होगा।

उन्होंने कहा कि एसी ट्रेन के किराए पर सर्विस टैक्स का समग्र प्रभाव 0.15% होगा, यही नहीं, बैंकिंग और मोबाइल सेवाओं पर भी लागू होगा इसलिए बैंकिंग सेवाओं के लिए ग्राहकों को सर्विस टैक्स 15% (अतिरिक्त 0.5% करशिय कल्याण सीस ) का भुगतान करना होगा। इसी तरह मोबाइल फोन सेवाओं पर भी सर्विस टैक्स पर एक जून से समीक्षा की जा रही हैं| मझशिय विश्लेषकों के मुताबिक करशिय कल्याण सीस प्रत्येक हजार रुपये के लिए 5 रुपये होगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट के अवसर पर यह सीस शुरू किया था जिसका हर योग्य शए पर लागू होगा। इसका स्पष्ट मतलब है कि किसी भी कार्य‌ योग्य सेवाओं या शए पर 100 रुपये के मामले में 50 पैसे और 1,000 रुपये खर्च करने के मामले में 5 रुपये बतौर टैक्स अदा करने होंगे।

मोदी सरकार ने जनता के लिए दो साल पूरा होने पर एक और उपहार भी दिया है कि एक जून से गहने छोड़कर 2 लाख रुपये से अधिक अन्य वस्तुओं की खरीदी और सेवाओं पर एक प्रतिशत कर (टीसीएस) देना होगा.टैक्स अधिकारियों ने बताया कि 5 लाख रुपये से अधिक वित्तीय गहने और 2 लाख रुपये से अधिक सर्राफा की नकद खरीद पर एक प्रतिशत मौजूदा टीसीएस बरकरार रहेगा।

TOPPOPULARRECENT