Wednesday , August 23 2017
Home / Bihar News / आम इन्तिखाब के तर्ज़ पर होगा बोर्ड व इंटर इम्तिहान

आम इन्तिखाब के तर्ज़ पर होगा बोर्ड व इंटर इम्तिहान

पटना : मैट्रिक और इंटर की इम्तिहान में नक़ल रोकने की पुख्ता तैयारी की जा रही है। इस बार इम्तिहान लोकसभा और एसेम्बली इन्तिखाब सिस्टम की बुनियाद पर ली जायेगी। इसकी ड्राफ्ट अभी से बिहार स्कुल इम्तिहान समिति ने तैयार करना शुरू कर दिया है। इंटर और मैट्रिक की इम्तिहान में इस बार पुलिस फ़ोर्स की तैनाती होगी।

इंटर की इम्तिहान में जहां 6 लाख 690 पुलिस फ़ोर्स को लगाया जायेगा। वहीं मैट्रिक की इम्तिहान में 8 लाख 646 पुलिस फ़ोर्स को लगाया जायेगा। इसके लिए तमाम इम्तिहान सेंटरों की ग्रेडिंग की जायेगी। ग्रेडिंग की बुनियाद पर मर्क़ज़ में पुलिस फ़ोर्स की तैनाती होगी। इन तमाम बातों का फैसला चीफ सेक्रेटरी सतह की बैठक में पीर को लिया गया। इजलास में बिहार स्कुल इम्तिहान समिति के सदर लालकेश्वर प्रसाद सिंह भी मौजूद थे।

इंटर की इम्तिहान के लिए मुमकिन 1059 इम्तिहान सेंटर बनाये गये हैं। वहीं मैट्रिक के लिए मुमकिना 1290 इम्तिहान सेंटर है। इन तमाम सेंटरों की समिति की तरफ से जिला अफसर की मदद से ग्रेडिंग की जायेगी। समिति के सदर लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि नक़ल को ज़ेहन में रखकर तमाम इम्तिहान सेंटरों की ग्रेडिंग की होगी। तमाम सेंटरों को चार ग्रेड में बांटा जायेगा। इसी की बुनियाद पर स्टैटिक पुलिस फ़ोर्स की तैनाती उन सेंटरों पर की जायेगी। पुलिस फ़ोर्स की तादाद जिला अफसर के रिपोर्ट की बुनियाद पर तय की जायेगी।

इस बार इंटर और मैट्रिक की इम्तिहान में एक बेंच पर तीन से ज्यादा तालिबे इल्म नहीं बैठ पायेंगे। सदर सिंह ने बताया कि इस बार इम्तिहान सेंटर जिला और डिविजनल सतह पर बनाये जा रहे हैं। गुजिश्ता साल के मुकाबले में इम्तिहान सेंटरों की तादाद ज्यादा है।

सदर ने बताया कि इस बार तमाम इम्तिहान सेंटरों पर सीसी टीवी कैमरा लगाया जायेगा। तमाम सेंटरों की विडियोग्राफी होगी। गार्जियन अगर तालिबे इल्म के साथ आयेंगे तो उन्हें भी इम्तिहान सेंटर से दूर रहना होगा। आम तौर पर गार्जियन भी इम्तिहान सेंटर पर नक़ल में मदद पहुंचाते हैं।

इंटर और मैट्रिक की इम्तिहान में इस बार 28 लाख तालिबे इल्म शामिल होंगे। इंटर की इम्तिहान में तकरीबन 14 लाख तो वहीं मैट्रिक में 15 लाख तालिबे इल्म शामिल होंगे। इंटर की इम्तिहान 24 फरवरी से 5 मार्च तक ली जायेगी। मैट्रिक की इम्तिहान 11 मार्च से 18 मार्च तक ली जायेगी।

चीफ सेक्रेट्री अंजनी कुमार सिंह ने कहा है कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट की इम्तिहान में नक़ल की इत्तिला मिली तो मुताल्लिक इम्तिहान सेंटर को मनसुख कर दिया जायेगा। बिहार स्कुल इम्तिहान समिति के अफसरों के साथ बैठक के बाद उन्होंने कहा कि अगर किसी इम्तिहान सेंटर की दोबारा इम्तिहान लेनी की नौबत आयी तो काफी दूर इम्तिहान सेंटर बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इम्तिहान में नक़ल करने वालों की आदत छुड़ा दी जायेगी। तमाम इम्तिहान सेंटरों पर सख्ती बरती जायेगी। साबिक में गलत इम्तिहान सेंटर की वजह से ऐसी शिकायत मिली थी। ऐसे स्कूलों में इम्तिहान नहीं ली जायेगी।

TOPPOPULARRECENT