Friday , September 22 2017
Home / Bihar News / मैट्रिक परीक्षा में चोरी पर लगेगा 20 हजार जुर्माना

मैट्रिक परीक्षा में चोरी पर लगेगा 20 हजार जुर्माना

पटना : मैट्रिक और इंटर के इम्तिहान में इस बार इम्तिहान में चोरी करना बेहद भारी पड़ेगा। चोरी करते पकड़े जाने पर उन पर दो हजार से लेकर 20 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जायेगा। इतना ही नहीं, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, उड़नदस्ता या बिहार बोर्ड के सदर के इंस्पेक्शन में चोरी पकड़े जानेवाले इम्तिहान देने वाले तालिबे इल्म पर बिहार इम्तिहान ओपरेशन एक्ट -1981 के तहत सख्त कार्रवाई होगी। इम्तिहान में चोरी करते पाये जाने पर इस बार इम्तिहान देहिन्द्गान से लेकर सेंटर सुपरिटेंडेंट, व गार्जियन पर भी कार्रवाई होगी।

11 जनवरी को चीफ सेक्रेटरी सहत पर चोरी रोकने के लिए हुई बैठक में ही बिहार इम्तिहान ओपरेशन एक्ट -1981 को पूरी तरह से लागू करने की हिदायत दिया गया है। मैट्रिक और इंटर के इम्तिहान सेंटरों पर दफा -144 लगायी जायेगी। दफा -144 का अमल सही से हो रहा है या नहीं, इसके लिए हर सेंटर के में गेट पर सीसी टीवी कैमरा लगाया जायेगा। अगर कोई गार्जियन दफा 144 को तोड़ने की कोशिश करेंगे या तोड़ेंगे, तो ऐसे गार्जियन इस बार जेल चले जायेंगे। ऐसे गार्जियन कम-से-कम पांच महीने और ज्यादा -से-ज्यादा छह महीने तक के लिए जेल जा सकते है। इसके अलावा दो हजार रुपये का जुर्माना भी गार्जियन पर लगाया जायेगा।

बोर्ड अध्यक्ष ने इस बार तमाम इम्तिहान सेंटर पर तालिबे इल्म के बैठने के लिए भी नोटिस जारी किया है। बड़े बेंच पर तीन तालिबे इल्म से ज्यादा इम्तिहान देहिन्द्गान को नहीं बैठाया जा सकता है। वहीं, छोटे साइज के बेंच पर दो तालिबे इल्म ही बैठेंगे। अगर इंस्पेक्शन के दौरान बेंच पर ज्यदा तालिबे इल्म बैठे हुए पाये गये, तो ऐसे में सेंटर सुपरिटेंडेंट पर कार्रवाई की जायेगी।

TOPPOPULARRECENT